JAMSHEDPUR: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ब्लॉक व निकाय स्तर पर दो दिन में क्वारंटाइन सेंटर खोले जाएंगे। इस आशय का निर्देश उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिले में आने वाले सभी प्रवासियों का कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें सात दिन तक क्वारंटाइन में रखने का निर्देश है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवासियों को पंचायत स्तर पर बने सेंटर में सात दिन तक क्वारंटाइन करने तथा घर भेजने से पहले उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जाना अनिवार्य है। उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडर को दो दिनों के अंदर सरकारी एवं निजी स्थानों को चिह्नित करने का निर्देश दिया, जहां प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन किया जा सकेगा। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक डेडिकेटेड एंबुलेंस (ममता वाहन) तैयार रखने का निर्देश दिया तथा कोरोना जांच को और व्यापक बनाने को कहा। इस बैठक में एसएसपी, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, निदेशक डीआरडीए, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, संबंधित वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, नगर निकाय पदाधिकारी व इंसिडेंट कमांडर शामिल थे।

दवाओं की कोई कमी नहीं

उपायुक्त ने कहा कि जिले में जीवनरक्षक दवाओं की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है। उपायुक्त ने इंसिडेंट कमांडर को निर्देश दिया कि दवाओं की कालाबाजारी व अनाधिकृत उपयोग ना हो, यह सुनिश्चित करें। सरकार द्वारा निर्धारित दर के अनुसार ही दवा दुकानदार ग्राहक से पैसे लेंगे। रेमिडिसिविर को लेकर उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि पूरे जिले में किसी स्टोर में यह दवा नहीं मिलेगी, सिर्फ डेडिकेटेड अस्पतालों में उपलब्ध है। वहां चिकित्सक के परामर्श पर यह इंजेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। किसी भी व्यक्ति के रेमिडिसिविर दिलाने के झूठे दावों में विश्वास नहीं करें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर कोविड जांच व वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से सभी संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ इस दिशा में कार्य करने को कहा।

दूसरी डोज लें

उपायुक्त ने सभी योग्य लाभुकों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड का पहला टीका लिया है, वे कोविशील्ड का ही दूसरा डोज लेंगे। जो व्यक्ति को-वैक्सीन का पहला डोज ले चुके हैं, वे को-वैक्सीन का ही दूसरा डोज लेंगे। बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में हो रहे टीकाकरण कार्य एवं टे¨स्टग की जानकारी ली। सभी संबंधित अधिकारियों को टे¨स्टग की गति बेहतर करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु वैक्सीनेशन व टे¨स्टग दोनों महत्वपूर्ण है। इस दिशा में तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है।

Posted By: Inextlive