JAMSHEDPUR: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर हुए भूमिपूजन के साथ ही जमशेदपुर में चारों ओर जश्न का माहौल दिखा। मानगो, साकची, बिष्टुपुर, जुगलाई, गोलमुरी, बारीडीह, सिदगोड़ा समेत शहर के अन्य इलाकों के मंदिरों और चौक-चौहारों में उत्साह से लबरेज राम भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दीप जलाए, पटाखे फोड़े, मिठाइयां बांटी और जय श्रीराम का जयकारा लगाया। इधर, सुरक्षा के मद्देनजर आपात स्थिति से निपटने के लिए शहर में काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। मेन रोड समेत लौहनगरी के गली-मोहल्लों में पुलिस के जवान गश्त लगाते रहे।

सरयू व काले ने जंबू अखाड़ा में की पूजा-अर्चना

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के शुभ दिन भालूबासा स्थित जंबू अखाड़ा के हनुमान मंदिर में सुबह को सुंदरकांड का पाठ किया गया, जिसमें काफी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। शाम को महाआरती व दीप प्रज्जवलन हुआ, जिसमें जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय व भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता अमरप्रीत सिंह काले भी शामिल हुए। इस दौरान भव्य आतिशबाजी भी हुई। पूरे कार्यक्रम के दौरान जय श्री राम के जयकार भी लगे। इस मौके पर सरयू राय ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है और पूरा शहर अयोध्या बन चुका है । उन्होंने कहा कि हर मां, बेटी, भाई, बेटा, पति व भाई के रूप में मर्यादा पुरुषोत्तम राम सा संस्कार चाहते हैं। यह दिन बहुत शुभ है। काले ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम हमारे देश के संस्कार एवं संस्कृति का हिस्सा हैं। आज प्रत्येक देशवासी खुश है, यह दिन इतिहास में सदा अमर रहेगा। इस अवसर पर कमल किशोर सिंह (जंबू भाई ), मधुसूदन गोस्वामी, रणवीर, जंग बहादुर, बिरेंद्र चौबे, शरण जी, संजय, पप्पू, सूरज बाग, राकेश चंद्रवंशी, आकाश, अनिल, बिसू, विजय सिंह, भूपेन्द्र सिंह, रंजन, जगदीश साह, राजा, विनोद, सुबोध श्रीवास्तव, आशुतोष राय, जुगून पांडेय , पशुपति पांडेय, हरे कृष्णा आदि उपस्थित थे।

बागबेड़ा के कारसेवक सुबोध झा सम्मानित

बागबेड़ा में कारसेवक सुबोध झा को बुधवार को सम्मानित किया गया। उनके निवास स्थान पर ¨हदू संगठनों एवं भाजपा के नेताओं द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। सुबोध झा पूर्व संयोजक बजरंग दल जमशेदपुर महानगर में एक छोटे से कार्यकर्ता बागबेड़ा बजरंग दल संयोजक के दायित्व से जमशेदपुर महानगर संयोजक तक दायित्व का निर्वाह किया और 1988 से अयोध्या आंदोलन से जुड़े और अयोध्या में शिला पूजन के समय हनुमान बनकर घर-घर शिला पूजन कराने में बागबेड़ा जुगसलाई क्षेत्रों में अहम भूमिका निभाई। वे 1990 की कार सेवा और 1992 की कार सेवा में सैकड़ों बजरंग दल कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए थे।

नेपाली सेवा समिति ने जलाये घी के दीये

अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन एवं आधारशिला की स्थापना होने की खुशी में नेपाली सेवा समिति स्थित श्री पशुपतिनाथ मंदिर में कमेटी के महासचिव विजय कुमार दमाई की अगुवाई में कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा मंदिर के प्रांगण में 101 घी का दिया जलाकर खुशी मनाया गया। आपस में एक दूसरे का मुंह मीठा कराया गया। मौके पर राम शर्मा, गोपाल सिंह थापा, बैजनाथ सिंह, कुल बहादुर थापा, एवं पुरोहित खेमलाल पांडे, पुरोहित भीम प्रसाद पोखरेल आदि सक्रिय रहे।

Posted By: Inextlive