JAMSHEDPUR: मानगो में बिजली कटौती नहीं होगी। बिजली भी फुल वोल्टेज मिलेगी। 80 मेगावाट क्षमता वाले बालीगुमा पावर ग्रिड से क्ख्0 मेगावाट क्षमता तक बिजली आपूर्ति आराम से हो सकेगी। ये बातें सर्किट हाउस में संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने पत्रकारों से कहीं। उन्होंने कहा कि बालीगुमा ग्रिड के निर्माण पर ब्0 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। छह जुलाई को दोपहर बाद तीन बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास ग्रिड का उद्घाटन करेंगे। क्7 महीने में पूर्ण होने वाला ये पूर्वोत्तर भारत का पहला ग्रिड है जिसमें मोनो पोल पर तार खींचा गया है। एनएच पर दो मोनो पोल सबसे ज्यादा ब्8 से भ्भ् मीटर तक ऊंचे हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि एनएच पर अगर एलीवेटेड कोरीडोर बने तो कोई दिक्कत नहीं हो। इसकी क्षमता क्ख्0 मेगावाट तक है।

बिजली की मांग 80 मेवा

मानगो में बिजली की मांग 80 मेगावाट है। इनमें से ब्0 मेगावाट बिजली बालीगुमा ग्रिड से दी जा रही है। बाकी बिजली गम्हरिया ग्रिड और पारडीह फीडर से दी जा रही है। बालीगुमा ग्रिड से मानगो व और टू को जोड़ा गया है। इससे मानगो की 7भ् फीसद घरों में बालीगुमा ग्रिड से बिजली दी जा रही है। कालीमंदिर और कुंवरबस्ती फीडर से भी इसे जोड़ा जाएगा। ख्0 मेगावाट क्षमता के कालीमंदिर फीडर में से क्ख् मेगावाट का उपयोग हो रहा है। फ्0 मेगावाट क्षमता के पारडीह फीडर से ख्0 मेगावाट बिजली का उपभोग हो रहा है। पारडीह से कपाली फीडर को अलग किया जाएगा। चांडिल के मानीकुई को भी अलग किया जा रहा है। बालीगुमा से पटमदा को भी बिजली दी जाएगी। रामचंद्रपुर ग्रिड का भी उपयोग होगा। मंत्री ने कहा कि दो महीने में कदमा और सोनारी की भी बिजली दुरुस्त कर ली जाएगी।

खंभों में पालीमर इंसुलेटर

मंत्री सरयू राय ने बताया कि बिजली विभाग बिजली वितरण के काम में आने वाले तारों के साथ खंभों में पालीमर इंसुलेटर लगाने जा रहा है। इन इंसुलेटर के लग जाने के बाद बरसात और तूफान में बिजली कटेगी नहीं। अभी चीनी मिट्टी के इंसुलेटर लगे हैं जो बरसात होने और तूफान में शाट कर जाते हैं। इस वजह से तूफान और बरसात में बिजली कड़कने पर अब बिजली कटौती नहीं होगी।

जल्द शुरू होगा काम

मंत्री सरयू राय ने बताया कि अब मानगो को पर्याप्त बिजली आपूर्ति मिलेगी। लेकिन, बिजली आपूर्ति जिन तारों से होती है उसे अब जल्द ही बदला जाएगा। अभी ये तार फ्00 एंपियर क्षमता के डाग कंडक्टर हैं। इन्हें बदल कर ज्यादा क्षमता वाले वुल्फ कंडक्टर लगाए जाएंगे। डिमना रोड में वुल्फ कंडक्टर लगाने के लिए टाटा स्टील से एनओसी लेनी होगी। तार बदलने का टेंडर हो गया है। जल्द काम शुरू होगा।

छेड़छाड़ की तो तेज चलेगा मीटर

मंत्री ने बताया कि जुस्को उच्च तकनीक का मीटर बना रहा है। ये मीटर ऐसा होगा कि अगर इसके साथ छेड़छाड़ कर दी गई तो मीटर और तेजी के साथ भागेगा। मीटर के भागने पर ग्राहक खुद जुस्को से संपर्क करेगा कि उसका मीटर तेजी से भाग रहा है। इसी में वो पकड़ा जाएगा। मंत्री ने बताया कि जल्द ही ऐसे मीटर बिजली विभाग भी लगाएगा।

Posted By: Inextlive