CHAIBASA: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि झारखंड में कोई भी भूमिहीन नहीं रहेगा। सभी जरूरतमंदों को सरकार जमीन देगी। वे मंगलवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो प्रखंड में सेरेंगसिया शहीद दिवस पर आयोजित एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में जितने भी भूमिहीन हैं, उन सभी को जमीन का पट्टा देने का काम सरकार कर रही है, ताकि किसी को भी जमीन से वंचित नहीं रहना पड़े। झारखंड राज्य अलग होकर 20 वर्ष हो चुके हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा शासन भारतीय जनता पार्टी ने किया। उसने राज्य को अस्त-व्यस्त कर छोड़ दिया है। डोमिसाइल, स्थानीय नीति, सीएनटी- एसपीटी एक्ट समेत अन्य कई मुद्दे ऐसे हैं, जिन्हें भारतीय जनता पार्टी की सरकार में उलझा कर रख दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव से पहले बदलाव यात्रा के दौरान उन्हें सेरेंगसिया शहीद स्थल आने का मौका मिला था। शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए आगे बढ़े थे, लेकिन नहीं पता था कि पोटो हो जैसे महान क्रांतिकारी के नाम से राज्य में खेल योजना की शुरुआत करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। यह उनके लिए गर्व की बात है कि वीर स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से योजना की शुरुआत करने का मौका मिला।

ताकि कोई भूखा ना रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आते ही कोरोना काल ने घेर लिया, लेकिन भारत में झारखंड पहला राज्य रहा जिसने मजबूर भूखे मजदूरों को हवाई जहाज से घर लाने का काम किया। संकट के समय मजदूरों का साथ दिया। राज्य सरकार ने पंचायतों में जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था कराई, ताकि कोई भूखा ना रहे।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सेरेंगसिया घाटी के अमर शहीदों को नमन करते हुए अपने पिता और दिशोम गुरु शिबू सोरेन के साथ मिलकर शहीद वेदी पर पुष्पांजलि की। दोनों ने पोटो हो खेल मैदान का उद्घाटन भी किया।

19 करोड़ 28 लाख की दी सौगात

पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो प्रखंड के सेरेंगसिया में आयोजित शहीद दिवस समारोह के दौरान सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राज्य की महिला, बाल-विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की मंत्री जोबा माझी एवं स्थानीय विधायक की उपस्थिति में कार्यक्रम स्थल पर कुल स्वीकृत 17 सामुदायिक वनपट्टा (कुल रकवा 4728.67 एकड़) में से 2 सामुदायिक वनपट्टा, जिले में पूर्ण 5 हजार 651 आवास, 3 व्यक्तियों को मुंडा-मानकी नियुक्ति पत्र, उग्रवादी ¨हसा अनुकंपा अंतर्गत 2 व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र, 2 व्यक्तियों को ग्रीन राशन कार्ड, जेएसएलपीएस अंतर्गत मिलने वाली ऋण का चेक, पोटो हो स्मारक समिति को वित्तीय सहायता पत्र का वितरण तथा विधायक निधि से क्रय किए गए 4 एंबुलेंस का लोकार्पण किया।

Posted By: Inextlive