Coronavirus in Jamshedpur: शहर में कोरोना संक्रमण के नए मामले मिलने के साथ ही 6 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं जिससे कि इसके प्रसार को रोका जा सके।

JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के बढ़ते मामले से हर दिन कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को शहर में छह नए कंटेनमेंट जोन बन गए, जिसे मिलाकर ईस्ट सिंहभूम जिले में अब तक कंटेनमेंट जोन की संख्या 99 तक पहुंच गई है। शुक्रवार को जिन स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाया गया, उसमें सोनारी मधुसूदन लोक, भागवत बस्ती (कबीर मंदिर के पास) व ¨सडिकेट कालोनी, कदमा स्थित उलियान में ¨सडिकेट कालोनी, गोलमुरी के नामदा बस्ती में नानक नगर और छोटागो¨वदपुर का अशोक नगर शामिल हे। इससे पहले शहर में बुधवार को 23 और गुरुवार को 10 कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे। इसे मिलाकर अभी सक्रिय (एक्टिव) कंटेनमेंट जोन की संख्या 70 हो गई है, जबकि 99 में 29 कंटेनमेंट जोन हटाए जा चुके हैं।

सिटी के वेजिटेबल मार्केट आज शाम से कल शाम तक रहेंगे बंद

जमशेदपुर के शहरी क्षेत्र में सभी सब्जी बाजार शनिवार शाम तीन बजे से रविवार शाम तक बंद रहेंगे। शनिवार को दुकानदार शाम तीन बजे तक ही दुकान लगा सकेंगे, लेकिन रविवार को बाजार पूरी तरह बंद रहेगा। उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी रविशंकर शुक्ला ने बताया कि यह निर्णय कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लिया गया है। इस अवधि में शहर के सब्जी बाजारों को सैनिटाइज किया जाएगा। उपायुक्त ने नगर निकाय क्षेत्र के सभी इंसिडेंट कमांडर व नगर निकाय के पदाधिकारी सैनिटाइजेशन कार्य की देखरेख करेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रत्येक सप्ताह सैनिटाइजेशन कार्य कराने का निर्देश दिया गया है, ताकि आम जनता को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके। ज्ञात हो कि गत दिनों सब्जी दुकानदार के संपर्क में आकर जुगसलाई नगर परिषद के कर्मचारी संक्रमित हो गए थे।

कंपनियों में चलेगा व्यापक जांच अभियान

कोरोना की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन शहर की कंपनियों में व्यापक जांच अभियान चलाएगा। उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कहा कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों से लगातार कोरोना संक्रमित के मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसमें सुरक्षात्मक उपायों की उपलब्धता की जांच की जाएगी। अपर उपायुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, इंसिडेंट कमांडर, फैक्ट्री इंस्पेक्टर तथा अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों द्वारा व्यापक स्तर पर यह जांच अभियान चलाया जाएगा जिसमें कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर औद्योगिक प्रतिष्ठानों में उपलब्ध कॉमन फैसिलिटिज की भी जांच की जाएगी। इस अभियान के दौरान कर्मचारियों द्वारा मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टें¨सग, सैनिटाइजर व हैंड वॉश की उपलब्धता आदि की जांच की जाएगी। इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा कोरोना संक्रमण रोकथाम के मद्देनजर उचित सुरक्षात्मक अपनाये जा रहे हैं या नहीं, वहीं जिन प्रतिष्ठानों द्वारा इसका उल्लंघन पाया जाएगा, उन पर डीएम एक्ट की सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

चेक नाका बॉर्डर पर होगा अप्रवासियों का सैंपल कलेक्शन

सरायकेला-खरसांवा जिला में चेक नाका बार्डर पर अप्रवासियों की जांच की जाएगी। दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों की जांच कर सैंपल कलेक्शन किया जाएगा। इसको लेकर जिला के तिरूलडीह चेक नाका, राजनगर चेक पोस्ट, नीमडीह नाका पर दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों की कोरोना जांच ऑन द स्पॉट की जाएगी। कोरोना मरीजों की अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए जिला प्रशासन ने 551 बेड की व्यवस्था की है, ताकि आने वाले समय में बीमार लोगों को भर्ती कराकर चिकित्सा सुविधा दी जा सके। इसके अलावा 100 बेड के ईएसआई अस्पताल को भी कोविड केयर सेंटर बनाकर आपातकाल के समय में तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। वही इंडो डैनिस टूल रूम में 100 बेड, पाथरडीह, नीमडीह, खरसावां पोल्टेक्निक, खरसावां आईटीआई, के अलावा राजनगर आदि क्षेत्र में भी कोरोना को लेकर चिक्तिसा का व्यवस्था किया गया है। सरायकेला-खरसांवा जिला में 101 केस हुए, जिनमें एक्टिव केस की संख्या 55 है। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम सारे चेक नाका पोस्ट पर अप्रवासी के जांच के लिए कार्य में जुटी है।

Posted By: Inextlive