CHAIBASA: कोल्हन यूनिवर्सिटी (केयू) के स्टूडेंट्स लीडर उदय मुर्मू के नेतृत्व में कोल्हान विश्वविद्यालय के घाटशिला कॉलेज के प्राचार्य की ओर से शैक्षणिक माहौल को खराब करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को केयू वीसी डॉ। शुक्ला मोहांती को मांग पत्र सौंपा। साथ ही अविलंब प्राचार्य को हटाने की मांग की गयी।

कोल्हान छात्र नेता उदय मुर्मू ने बताया कि प्राचार्य ने कॉलेज के शैक्षणिक माहौल को खराब कर दिया है। यहां के लगभग 70 प्रतिशत छात्र-छात्रा आदिवासी परिवार से हैं न्याय एवं शांति प्रिय है। प्राचार्य के आने के बाद विद्यार्थी सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। इसे अतिशीघ्र यहां से हटाया जाए।

घाटशिला कॉलेज के सचिव फुदान मुर्मू ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में पुलिस बिना अनुमति के प्रवेश करती है और क्लास में बैठ जाती है। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स के साथ बहस करती है। प्राचार्य को इस संबंध में लिखित आवेदन दिया जाता है पर इस पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। इन समस्याओं की शिकायत लेते आते हैं और हमारे साथ सही से बात नहीं करते हमें डराया जाता है।

परीक्षा हुई प्रभावित

प्रतिनिधि बासेत हांसदा ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में छात्राओं द्वारा सरस्वती पूजा के लेकर काफी हंगामा मचाया गया जिसमें 2 घंटे तक कार्यालय संबंधी काम तथा महाविद्यालय में चल रहे स्नातक सेमेस्टर -दो की परीक्षा भी प्रभावित हुई, पूरे घटनाक्रम में प्राचार्य मूकदर्शक बने रहे उन छात्रों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। छात्र नेता सुराई मरांडी बताया कि प्राचार्य का स्थानांतरण कर दिया जाए। यहां की वस्तुस्थिति से अवगत होकर एवं महाविद्यालय की प्रतिष्ठा और शैक्षणिक वातावरण का ख्याल रखें। छात्र नेता सुपर सोरेन का कहना है कि प्राचार्य छात्र प्रतिनिधियों की एक बैठक बुलाता है। बैठक में सर्वसम्मति से जा निर्णय लिया जाता है कि आगामी वर्ष यानि 2021 महाविद्यालय में सबसे पूजा धूमधाम से संपन्न होगी, परंतु उसी रात को उन छात्रों की महाविद्यालय में पूजा करने की अनुमति दी जाती है दूसरे दिन महाविद्यालय के मुख्य द्वार जानकर क्षेत्र परिसर में प्रवेश करते हैं लेकिन इस पर भी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। प्रतिनिधिमंडल में छात्र नेता टाटा कॉलेज विश्वविद्यालय प्रतिनिधि मनजीत हांसदा, रघुनाथ हांसदा, सकला मुर्मू, जितेन टुडू, बिरजू बोदरा, रायसेन हेमराम, किशोर मुडारी, नकुल ¨पगुवा अन्य विद्यार्थी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive