JAMSHEDPUR: टाटा मोटर्स के कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 में 10 फीसद बोनस मिलेगा। इसके मुताबिक कर्मचारियों को अधिकतम 46,001 व औसतन 32,900 रुपए मिलेंगे। इस पर सोमवार को प्रबंधन-यूनियन के बीच हुई वार्ता के बाद मुहर लग गई। कंपनी परिसर स्थित कांफ्रेंस हॉल में शाम पांच से छह बजे तक वार्ता हुई, उसके बाद सहमित बनी फिर समझौते पत्र पर प्रबंधन-यूनियन के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए। समझौते के मुताबिक दस फीसद बोनस के साथ 2009-10 बैच के 221 अस्थायी कर्मियों को स्थायी करने व सुपरएनुवेशन स्कीम वाले कर्मियों को 9700 रुपए देने पर भी मुहर लग गई। इनकी संख्या करीब 300 होगी। वहीं कंपनी के अस्थायी कर्मियों को पूर्व की तरह उनके कार्य दिवस के मुताबिक 8.33 फीसद बोनस मिलेगा। अगले एक सप्ताह के अंदर कर्मचारियों के बैंक खाते में बोनस राशि भेजने की बात कही गई। समझौते से कंपनी के करीब 5600 स्थायी कर्मचारी व 3700 अस्थायी कर्मी लाभान्वित होंगे।

इन्होंने किया साइन

बोनस के समझौते पत्र पर टाटा मोटर्स के प्लांट हेड विशाल बादशाह, ई -आर हेड दीपक कुमार, मानस मिश्रा, अजीत राय, संजय सिन्हा, राजीव बंसल, एके दास व अन्य अधिाकारियों ने हस्ताक्षर किए वहीं टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन की ओर से अध्यक्ष गुरमीत सिंह एवं महामंत्री आरके सिंह के साथ-साथ सभी पदाधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

हुआ बेहतर समझौता

बोनस समझौते के बाद यूनियन कार्यालय में उपस्थित भारी संख्या में कमेटी मेंबरों व आम कर्मियों को संबोधित करते हुए यूनियन महामंत्री आरके सिंह ने कहा कि विपरित परिस्थिति में कर्मचारियों के सहयोग से बेहतर समझौता हुआ है। इसकोरोना काल में जहां देश और दुनिया में लगातार नौकरियां जा रही है, प्रबंधन एक व्यक्ति को भी स्थायीकरण करने को तैयारनहीं थी लेकिन लगातार सात-आठ वार्ता के बाद यूनियन ने प्रबंधन के समक्ष मजबूती से अपनी बातें रखी। कर्मचारियों के सहयोग व प्रबंधन की भूमिका से बेहतर समझौता हो पाया है।

दिसंबर में अस्थायी होंगे टीएमएसटी

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते ने कहा कि कोरोना काल में प्रबंधन स्थायीकरण के लिए तैयार नहीं था। लेकिन मजदूरों की एकता की वजह से बात आगे बढ़ी तथा एक बेहतर समझौता हो पाया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूरा कर काम से बैठे टीएमएसटी कर्मियों को क्रमवार कर काम पर बुलाया जाएगा। अगलेदिसंबर से अप्रैल माह के बीच में इन्हेंअस्थायी के रूप में ले लिया जाएगा।

अस्थायी कर्मियों ने पहनाया फूलों का हार

अस्थायी से स्थायी हुए कर्मचारियों के साथ टीएमएसटी कर्मियों ने भी यूनियन कार्यालय पहुंचकर यूनियन अध्यक्ष गुरमीत सिंह, महामंत्री आरके सिंह, संयुक्त महामंत्री एसएस सैनी समेत अन्य पदाधिकारियों को फुलों का हार पहनाकर उनका स्वागत किया। यूनियन अध्यक्ष-महामंत्री ने कर्मचारियों के प्रति आभार जताते हुए आगे भी बेहतर समझौते करने की बात कही। संयुक्त महामंत्री एसएस सैनी अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया।

पिछले साल मिला था 12.9 फीसद बोनस

बीते साल कर्मचारियेां को 12.9 फीसद बोनस मिला है। न्यूनतम 19 हजार तो अधिकतम 49 हजार रुपए कर्मचारियों के खाते में गई थी। इसके साथ ही 306 अस्थायी कर्मियों को स्थायी हुआ था।

Posted By: Inextlive