छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: दुर्गा पूजा के बाद शहरवासियों की जिम्मेदारी है कि दीपावली और छठ में हम ऐसे ही एहतियात का पालन करें। मास्क पहने, शारीरिक दूरी का पालन करें और भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें तो हम कोविड 19 के दूसरे लहर को रोक सकते हैं। टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डॉ राजन चौधरी ने साप्ताहिक टेली कांफ्रें¨सग के माध्यम से यह जानकारी दी।

दूसरे लहर को रोक सकते हैं

उन्होंने बताया कि देश सहित जमशेदपुर में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे कम होते जा रहा है, लेकिन हम सभी की जिम्मेदारी है कि अब भी बचाव के लिए नियमों का पालन करें क्योंकि देश भर के कई शहरों में कोरोना का दूसरा लहर जरूर आया है, इसलिए यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि नियमों का पालन कर दूसरे लहर को शहर में आने से रोक सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीएमएच की रिकवरी रेट पिछले सप्ताह के मुकाबले 87.32 प्रतिशत से बढ़कर 88.82 प्रतिशत और पॉजिटिविटी रेट आरटी-पीसीआर में 4.88 प्रतिशत से घटकर 4.05 और एंटीजन टेस्ट 2.06 प्रतिशत हो गया है।

थकान की समस्या

डॉ राजन ने बताया कि टीएमएच द्वारा शुरू किए गए पोस्ट कोविड क्लिनिक में अब तक 292 मरीज आए। इनमें से 40 से 82 वर्ष वाले 60 प्रतिशत मरीज ऐसे आए जिन्हें कोविड से निगेटिव होने के बाद थकान, कमजोरी और अपनी दिनचर्या को पूर्व की तरह करने में परेशानी हो रही है। जबकि 10 प्रतिशत मरीज ऐसे भी आ रहे हैं जिन्हें निमोनिया व सांस लेने में परेशानी हो रही है। विशेषज्ञ डाक्टरों की मदद से ऐसे मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

ओपीडी में बढ़ाई जा रही हैं सुविधाएं

टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि कोविड 19 के बाद बंद किए गए ओपीडी व्यवस्था को धीरे-धीरे पूर्व की तरह संचालित किया जा रहा है। हर दिन ओपीडी में विशेषज्ञ डाक्टरों की संख्या को भी बढ़ाई जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीएमएच अपने सभी वार्ड का मेंटिनेंस करा रही है। तीन वार्ड में हर बेड के पास पाइप द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई का काम पूरा हो चुका है जबकि दो वार्ड में काम जारी है। इसका लाभ नॉन कोविड मरीजों को भी मिलेगा और ऑक्सीजन सिलिंडर को बेवजह उठाकर लाने- ले जाने की अब आवश्यकता नहीं होगी।

Posted By: Inextlive