JAMSHEDPUR: टाटानगर रेलवे स्टेशन से रविवार को तीन ट्रेन 320 टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन रवाना हुई। पहली ट्रेन लखनऊ के लिए 80 टन जबकि दो ट्रेन ओखला व बेंगलुरू के लिए 120-120 टन आक्सीजन लेकर रवाना हुई।

ग्रीन कॉरिडोर से रवाना किया

टाटानगर स्टेशन से लगातार आक्सीजन ट्रेन देश के उन विभिन्न शहरों के लिए रवाना की जा रही है जहां लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की किल्लत है। रविवार को 10 मोबाइल कंटेनर (प्रति कंटेनर की क्षमता आठ टन) से लखनऊ के लिए रवाना किया गया। जबकि अन्य दो शहरों के लिए 15-15 कंटेनर से 120-120 टन रवाना किया गया। सभी ट्रेनों को ग्रीन कॉरिडोर से रवाना किया गया है। लखनऊ के लिए यह तीसरी जबकि ओखला के लिए दूसरी बार आक्सीजन एक्सप्रेस को रवाना किया गया है जबकि टाटानगर से बेंगलुरू के लिए पहली ट्रेन रवाना की गई है। दक्षिण पूर्व रेलवे लगातार आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रही है। अब तक 32 ट्रेनों के माध्यम से 1654 लिक्विड मेडिकल आक्सीजन को उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा व दिल्ली को भेजा जा चुका है। दक्षिण पूर्व रेल प्रबंधन का कहना है कि गंभीर रूप से बीमार लोगों की जान बचाने के लिए हम आक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से कई तरह के पहल कर रहे हैं। इसके लिए जरूरी कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। इसके अलावा हम पूरी प्ला¨नग व सेफ्टी को ध्यान में रखकर तेजी से जरूरतमंद शहरों तक पहुंच रहे हैं और हमारा यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा।

आठ आईसीयू टेक्नीशियन मिले

कोरोना मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ। एके लाल खुद मोर्चा संभाले हुए हैं और उससे निपटने को दिन-रात जूझ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से पूर्वी सिंहभूम जिले को आठ आईसीयू टेक्नीशियन उपलब्ध कराने का निर्देश ईशा प्रोटेक्शनल कंपनी को दिया गया है। इसमें अबोनी कुमार पाल, सुजीत कुमार महतो, एलडी टुडू, आनंद दास, सतेंद्र कुमार, सूरज दास, निरंजन महतो व जनार्दन महतो का नाम शामिल हैं। इन कर्मचारियों का भुगतान इमरजेंसी रिस्पांस पैकेज के तहत होगा।

Posted By: Inextlive