JAMSHEDPUR: कोरोना महामारी के कारण शहर के सभी स्कूल में अभी ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। ऑनलाइन क्लासेज में नेट कनेक्टिविटी की दिक्कतों की वजह से अब अन्य डिजिटल माध्यम बच्चों को ज्यादा आसान लग रहा है। स्टूडेंट्स को रिकॉर्डिग वीडियो और प्रत्येक टॉपिक पर शिक्षकों द्वारा बनाए गए वीडियो क्लास ज्यादा भा रहे हैं। साथ ही यू ट्यूब पर अलग-अलग विषयों के क्लास बेहद पसंद आ रहे हैं। स्टूडेंट्स के मुताबिक शिक्षकों द्वारा बनाए गए वीडियो में टॉपिक को समझने में आसानी होती है और इसे जब चाहे तब ओपन करके पढ़ सकते हैं। यही वजह है। शहर के कई स्कूलों के शिक्षक अपने स्टूडेंट के लिए अलग-अलग टॉपिक पर वीडियो बनाकर यू-ट्यूब में डाल रहे हैं और लिंक को व्हाट्सएप के जरिए भेज रहे हैं।

नेटवर्क फेल होने का डर नहीं

स्टूडेंट्स का कहना है कि ऑनलाइन क्लासेस में नेटवर्क की खराबी में अक्सर क्लास में बाधा उत्पन्न होती है। ऐसे में स्टूडेंट्स को शिक्षकों से कुछ पूछने में भी परेशानी होती है। वहीं, शिक्षकों द्वारा बताए गए बनाए गए वीडियो को यूट्यूब पर अगर कोई टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है तो उसे पीछे करके भी देखने की सुविधा रहती है।

ऑनलाइन क्लास में शिक्षक दिन में तीन क्लास ही अपडेट कर सकते हैं। इससे दोबारा नहीं देखा जा सकता है, लेकिन वीडियो को बार-बार देखा जा सकता है। इससे बच्चों को टॉपिक रिवाइज करने में मदद मिलती है।

मिथिलेश श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, डेफोडिल स्कूल

शिक्षकों द्वारा यूट्यूब पर बनाए गए वीडियो को हम आसानी से रिवाइज करके भी देख सकते हैं और इससे पढ़ने में काफी सुविधा उपलब्ध होती है। ऑनलाइन क्लास में ऐसा संभव नहीं है।

अदिति, स्टूडेंट

ऑनलाइन क्लास में अक्सर नेटवर्क की समस्या होती थी। जब से शिक्षकों ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है तब से किसी भी विषय में पढ़ने में बहुत ही आसानी होती है।

प्रथम कुमार, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive