रांची: राजधानी के हर घर में अब लोगों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने में आसानी होगी। क्योंकि नगर निगम ने 17 एजेंसियों का सेलेक्शन रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के लिए किया है। अब राजधानी के लॉगइन पैनल एजेंसियों के माध्यम से अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा सकते हैं। इसके लिए नगर निगम ने रेट भी तय कर दिया है। आप अपनी पसंद की एजेंसी से अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा सकते हैं। अगर आप अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाते हैं तो जुर्माना के तौर पर आपसे डेढ़ गुना होल्डिंग टैक्स वसूला जाएगा।

तीन मॉडल जारी

नगर निगम ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग का तीन मॉडल जारी किया है। तीनों मॉडल के लिए अलग-अलग रेट तय किए गए हैं। तीन हजार वर्गफीट से कम प्लॉट के घर के लिए 37, 200 रुपए तय किया गया है। तीन हजार वर्गफीट से अधिक के प्लॉट में दो मंजिला भवन के लिए 42, 300 और तीन मंजिला या उससे अधिक ऊंचे भवन के लिए 67,100 रुपए खर्च करने होंगे।

खुद से भी लगवा सकते हैं सिस्टम

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम खुद से भी बनवाया जा सकता है। इसमें 15 से 20 हजार रुपए खर्च होते हैं। शहर में अधिकतर छोटे भवन हैं, जहां जमीन खाली नहीं है। ऐसे में प्लास्टिक के ड्राम को जमीन में रखकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा सकता है। कई घरों को जोड़कर एक सिस्टम बनाने से खर्च कम आएगा। निजी एजेंसी बड़ी बिल्डिंग या सरकारी भवनों के लिए सही हैं।

बहुत कम घरों में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग

राजधानी में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रांची नगर निगम ने तीन दर्जन एजेंसियों को सेलेक्ट किया है। लेकिन, अब तक एक भी भवन में इसके पूरा होने का प्रमाण पत्र नहीं हासिल हुआ है। सरकार का दावा फेल साबित हो रहा है। नगर निगम ने वर्षा जल संरक्षण विनियम-2016 लागू करने के साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना नहीं बनाने पर डेढ़ गुना होल्डिंग टैक्स वसूलने का फरमान भी जारी किया था। इसके बावजूद शहरवासियों में इसे बनाने के प्रति कोई खास रुचि नहीं है। निगम में सूचीबद्ध 17 एजेंसियों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना निर्माण कार्य के लिए प्रतिदिन कई कॉल्स आ रहे हैं। कॉल रिसीव करने के बाद एजेंसी के कर्मचारी 72 घंटे के अंदर फील्ड विजिट भी कर रहे हैं, लेकिन वर्क ऑर्डर की जगह उनसे निर्माण लागत की विस्तृत जानकारी ही ली जा रही है। वर्क ऑर्डर के नाम पर उन्हें यह जवाब मिल रहा है कि सोच-विचार कर जवाब देंगे।

ये कंपनियां की गई हैं सेलेक्ट

-पंकज कुमार झा

-मे। अद्वैत सोलर एंड वाटर

-मे। लक्षय टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड

-थिंक इन्नोवेटिव सॉल्यूशंस

-विनय प्रसाद

-अभिषेक मित्तल

-हाईटेक इरिगेशन सिस्टम

-मे। हर्ष कुमार साहू

-एचडब्ल्यूओ टैंक क्लीनर्स

-आरके इंटरप्राइजेज

-नागमणि एंड कश्यप कंस्ट्रक्शन

-अनुग्रह इंटरप्राइजेज

-नेशनल कंस्ट्रक्शन

-मे। गुरु कंस्ट्रक्शन

-ब्लू ईलेकसर

-जेएसआईडी कंसल्टेशन प्राइवेट लिमिटेड

-काव्या इंटरप्राइजेज

Posted By: Inextlive