रांची: स्टेट गवर्नमेंट के आदेश के बाद एक मार्च से सभी पार्को को खोलने की अनुमति दी गई है। लगभग एक साल के बाद सोमवार से बच्चों और बुजुर्गो के लिए पार्क खुलेगा। वहीं दूसरों की ओर से मल्टीप्लेक्स के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इससे पहले रविवार को सिटी के सभी पार्क की साफ सफाई के साथ ही सेनेटाइज किया गया। एक्वा व‌र्ल्ड, ऑक्सीजन पार्क, सिदो-कान्हू, नक्षत्र वन सहित सभी पार्क खुल जाएंगे। पार्को में जाने से पहले कोविड के नियमों का पालन किया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनेटाइजेशन के बाद ही लोगों को पार्क में एंट्री दी जाएगी। लोगों की भीड़ न लगे इसके लिए सुरक्षा की व्यवस्था भी की जा रही है। टिकट खिड़की पर भीड़ नहीं लगाया जाएगा। सभी को मास्क पहनकर पार्क में एंट्री दी जाएगी।

एक्वा व‌र्ल्ड में एंट्री फ्री

करीब साल भर बंद रहने के बाद रांची वासियों का फेवरिट टूरिस्ट स्पॉट एक्वा व‌र्ल्ड (मछलीघर) 1 मार्च से खुल रहा है। सुबह 10 बजे एक्वा की रिओपनिंग एक्वा व‌र्ल्ड समूह की अध्यक्षा प्रभा शाहदेव गुब्बारे उड़ाकर करेंगी। घूमने आने वालों का गेट पर ही जोकर थर्मल स्कैनर से टेंप्रेचर चेक करेगा और डॉनल्ड डक टिकट चेक करेंगे। 1 मार्च से 7 मार्च तक 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक्वा व‌र्ल्ड में एंट्री फ्री रहेगी। बच्चों को सिर्फ अपने स्कूल का एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूरी

एक्वा व‌र्ल्ड के प्रशासनिक निदेशक सत्यप्रकाश चंदेल ने बताया की सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य है। बिना मास्क के नो एंट्री रहेगी। मुख्य द्वार पर ही सेनेटाइजर लगाया जाएगा। सभी झूले हर 2 घंटे पर सेनेटाइज किए जाएंगे। वहीं, यहां रेस्टोरेंट के एरिया को विशुद्ध रूप से गांव का रूप दिया गया है तो दूसरी ओर कोलंबस राइड, वीडियो गेम पार्लर, ड्रैगन ट्रेन, बनजी जंपिंग, स्कार्पियो जैसे अत्याधुनिक राइट भी बच्चों को मोहित करेंगे।

एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स भी तैयार

सिटी के शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। इनमें कक्षा आठ तथा इससे ऊपरी कक्षाओं के लिए सभी स्कूलों के अलावा विश्वविद्यालय, कॉलेज, सभी तकनीकी व प्रशिक्षण संस्थान, को¨चग संस्थान, कौशल विकास केंद्र आदि शामिल हैं। संस्थानों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य रूप से करना होगा। --

क्लास 8 से 12 तक

फिलहाल स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11वीं की कक्षाओं को खोलने के लिए ही अनुमति मिली है। 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से ही खुल रहे हैं। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। स्कूलों में फिलहाल प्रार्थना सभा, खेल गतिविधियां या कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। सोमवार से ही खिलाडि़यों के प्रशिक्षण के लिए स्वी¨मग पुल खुलेंगे। सोमवार से सभी सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थिति भी लागू हो जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

स्कूलों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था ऐसी की जाएगी, जिससे छह फीट की दूरी का अनुपालन हो सके। बता दें कि कक्षा दस तथा कक्षा 12 के लिए 2,542 स्कूल पहले से खुल रहे हैं, जबकि कक्षा आठ, नौ तथा ग्यारह के लिए 11,572 स्कूल एक मार्च से खुलेंगे।

आज से ये व्यवस्थाएं भी :

-01 हजार व्यक्ति आज से किसी कार्यक्रम में खुली जगह पर एकत्रित हो सकेंगे।

- 01 हजार व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेलकूद प्रदर्शनी आयोजित हो सकेगी।

इनपर जारी रहेगी रोक

- जुलूस

- बायोमीट्रिक उपस्थिति

ये अभी नहीं खुलेंगे

- आंगनबाड़ी केंद्र (एक अप्रैल से खुलेंगे)।

- कक्षा आठ से नीचे की कक्षाएं (एक अप्रैल से खोलने का प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा गया है)।

Posted By: Inextlive