RANCHI: हाल में ही रांची पुलिस ने एक ऐसे गिरोह के मास्टरमाइंड को पकड़ा, जो चेहरा पहचानो और इनाम पाओ के नाम पर लोगों से ठगी करता था। गिरफ्तार मास्टरमाइंड ने पुलिस को जो बताया, उससे पुलिस ने दांतों तले अंगुली दबा ली। जी हां, पकड़े गए मास्टरमाइंड नीतीश कुमार ने पुलिस को बताया कि वह जिस गांव(बिहार के नवादा जिले में) में रहता है, उस गांव के हर घर में एक-एक ठग रहते हैं। वो विभिन्न राज्यों के जिलों में जाकर ठगी का काम करते हैं।

कौन-कौन पकड़े गए थे

इस मामले में नीतिश कुमार समेत गिरोह के छह सदस्य पकड़े गए। इनमें पिंटू कुमार, संजय प्रसाद, मोनू कुमार, राकेश कुमार, रवि कुमार साहू शामिल हैं। इनके पास से क्9 फर्जी वोटर आईडी कार्ड, ख्फ् फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस, 7 बैंक खाता, 8 मोबाइल, क्ब् सिम कार्ड, एक बाइक, 8 चेक बुक, 9 नए एटीएम कार्ड, क्0 एटीएम पिन नंबर, क् कॉपी फर्जी खाता खोलने का पूर्ण विवरण मिला था।

ऐसे धराया गिरोह

नीतीश उस वक्त पकड़ में आया, जब वह फर्जी नाम से अपना एकाउंट कैनरा बैंक बरियातू में खुलवा रहा था। पूछताछ के क्रम में उसने अपना अपराध स्वीकार किया और अपने अन्य सहयोगियों के भी नाम बताए। कहा कि फर्जी नाम से कई बैंकों में गिरोह के सदस्य एकाउंट खुलवाते हैं और हर दिन मोबाइल के मार्फत से भारत के कई जगहों के लोगों को ठगते हैं। झांसा देकर उन लोगों से अपने फर्जी खाता में पैसा ट्रांसफर करवा लेते हैं।

लालच देकर करते थे ठगी

चेहरा पहचानो और इनाम पाओ के रूप में गिरोह के सदस्य कस्टमर को फोन कर कहते कि आपकी बाइक निकल गई है। इसी बीच दोबारा फोन कर कस्टमर को कहते हैं कि आपकी कार निकली है। अब इस अकाउंट नंबर पर ख्0 हजार रुपए जमा कर दें। लालच में कस्टमर रुपए जमा कर देता है।

Posted By: Inextlive