सड़कों पर कलाबाजी पहुंचाएगी सीधे जेल

Updated Date: Thu, 29 Oct 2020 12:08 PM (IST)

RANCHI:सिटी की सड़कों को सेफ बनाने के लिए स्टंटबाजों पर कार्रवाई की शुरुआत हो गई है। तेज रफ्तार, साइलेंसर ऑल्टर और आड़े-तिरछे बाइक चलाने वाले 'दमाश लड़कों' की अब खैर नहीं है। जो कोई शराफत से सड़क पर चलने के खिलाफ अभियान चलाएगा, उसे जेल की हवा खानी होगी। राज्य के डीजीपी एमवी राव ने ऐसे स्टंटबाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है, जो अपने साथ-साथ दूसरों की जान के दुश्मन बन बैठे हैं। कार्रवाई की जद में वैसे मां-बाप भी आएंगे, जो वक्त से पहले ही बच्चों को बाइक सौंपकर खुद निश्चिंत हो जाते हैं।

तूफानी रफ्तार पर कसेगा शिकंजा

रांची में अब तूफानी सवारी महंगी पड़ेगी। रैश ड्राइ¨वग करते पकड़े गए तो जेल भी जाना पड़ सकता है। डीजीपी एमवी राव द्वारा खतरनाक ड्राइ¨वग के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश के बाद शहर में इसका असर दिखने लगा है। सड़कों पर बाइक स्टंट करनेवाले और तेज रफ्तार में ड्राइ¨वग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। शहर में वैसे बाइक्स को जब्त किया गया जो मोडिफाइड साइलेंसर, प्रेशर हार्न और तेज गति से चलाते पाए गए। ऐसे 20 बाइक को जब्त किया गया। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के अनुसार राजधानी के सभी थाना क्षेत्रों में अभियान चलाया गया।

इन थाना क्षेत्रों में हुई कार्रवाई

लालपुर यातायात थाना क्षेत्र से 07 बाइक, जगन्नाथपुर यातायात थाना क्षेत्र से 04, गोंदा थाना क्षेत्र से 01 और चुटिया थाना क्षेत्र से 08 बाइक जब्त किये गये हैं।

सड़कों पर स्टंट करता है बाइकर्स गैंग

बाइकर्स सड़कों पर ही स्टंट करते है। इससे दूसरे वाहन चलाने वालों को काफी परेशानी भी होती है। युवा भीड़-भाड़ वाले स्थान पर भी स्टंट करने से नहीं चूकते। युवाओं में इन दिनों हाई स्पीड बाइक चलाना फैशन बन गया है। सबसे खराब हालत रतन टॉकिज चौक के पास का है। यहां से सैकड़ों बाइक चालक स्पीड में ड्राइव करते हुए निकलते हैं। वहीं अधिकांश युवा बगैर हेलमेट लगाए ही इस चौक से पार करते हैं। लेकिन पुलिस की और से कोई कार्रवाई नहीं होती।

पेरेंट्स दें ध्यान

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने अभिभावकों से कम उम्र के बच्चों को बाइक नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पकड़े जाने पर पुलिस कठोर कार्रवाई करेगी। जेल तक भेजा जा सकता है। रांची में मंगलवार को ही अभियान चलाकर मोडिफाइड बाइक और खतरनाक ड्राइव करने वालों के खिलाई कार्रवाई हुई है। सिटी के अलग-अलग स्थानों पर चेकिंग लगा कर दर्जनों वाहन जब्त किया गया है।

सीसीटीवी से पकड़े जाएंगे

सिटी में जैसे-तैसे बाइक चलाने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है। इससे आये दिन गंभीर दुर्घटनाएं हो रही हैं। डीजीपी के आदेशानुसार खतरनाक ढंग से बाइक चलाने वालों को सीसीटीवी और इंटरसेप्टर के माध्यम से चिन्हित कर बाइक ड्राइव कर रहे व्यक्ति पर कार्रवाई एवं बाइक जब्त करने का आदेश दिया गया है।

20 से 30 किमी रखनी है स्पीड

शहर में कई स्थानों पर 20 से 30 किमी प्रति घंटा की गति से वाहन चलाने वाले बोर्ड लगे हुए हैं। लेकिन इन नियमों को मानता कोई नहीं है। खास कर युवा काफी स्पीड में बाइक ड्राइव करते है, जो काफी खतरनाक होता है। कई बार बड़ा हादसा तक हो जाता है। शहर की सड़कों पर मौत के रूप में तेज गति से दौड़ रही बाइक की रफ्तार को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस को सख्त आदेश दिया गया है। बाइक की स्पीड पर अंकुश लगाने और मोडिफाइड बाइक की धरपकड़ करने को कहा गया है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.