रांची: राजधानी में 11 तरह के पान मसालों को प्रतिबंधित किए जाने के बावजूद तम्बाकू और पान मसालों की बिक्री का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिला प्रशासन की 13 टीमों ने पिछले दो दिनों में 37 हजार 900 रुपए की फाइन वसूली है। इससे स्पष्ट होता है कि शहर में अब भी तम्बाकू का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिबंधित 11 ब्रांड के पान मसालों एवं सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान एवं खुला सिगरेट बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान यह खुलासा हुआ।

सिटी में 13 छापामारी दल

शहरी क्षेत्र में छापामारी के लिए 13 दल बनाए गए हैं। इसमें दंडाधिकारी के रूप में अंचल अधिकारी को लिया गया है। साथ में प्रत्येक दल के साथ एक चिकित्सा पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को रखा गया। ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने क्षेत्र के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। पिछले दो दिनों से यह टीम शहर में घूम घूमकर छापेमारी कर रही है।

200 से ज्यादा दुकानों में छापे

छापेमारी शुरू होते ही शहर में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान 200 से ज्यादा दुकानों की जांच की गई और 186 का चालान काटा गया। इससे लगभग 37,000 रुपये का आर्थिक दंड वसूला गया। बता दें कि हाईकोर्ट में तम्बाकू प्रतिबंध का खुलासा करते हुए खुद चीफ जस्टिस ने कोर्ट में बाजार से पान मसाला मंगवा लिया था। बड़ी आसानी से एक कर्मचारी प्रतिबंधित पान मसालों को खरीदकर कोर्ट में ले आया था।

55 स्कूलों को टोबैको फ्री करने का दावा

जिला प्रशासन की टीम का दावा है कि शहर के 55 स्कूलों को तम्बाकूमुक्त किया जा चुका है। इनके चारों तरफ येलो लाइन 100 गज की दूरी पर किसी भी प्रकार के पान मसाला, तंबाकू की बिक्री पर रोक लगाने के लिए डिमार्केशन किया गया है। इस अभियान को 2 से 3 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

एसएसपी को निर्देश, बार्डर कर रोकें

डीसी छवि रंजन ने रांची एसएसपी सुरेन्द्र झा को निर्देश दिया है कि प्रतिबंधित 11 ब्रांड के पान मसालों को रांची जिला के सभी सीमा क्षेत्रों पर सघन जांच अभियान चलाकर रोका जाए। आदेश दिया गया है कि इस तरह के प्रतिबंधित पान मसालों की तस्करी पर रोक लगाई जाए। टीम ने नगर आयुक्त रांची से कितने वेंडर्स को लाइसेंस जारी किया गया है, इसकी जानकारी साझा करने का अनुरोध किया है ताकि अभियान जोर शोर से चलाया जा सके।

Posted By: Inextlive