RANCHI : कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण के विरोध में स्थानीय रैयतों व दुकानदारों के विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला थम नहीं रहा है। सोमवार को दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद रखकर विरोध जताया। इस दौरान दुकानदारों ने एक जगह एकत्रित होकर सरकार विरोधी नारेबाजी की। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार फ्लाईओवर बनाने के नाम पर दोहरी नीति अपना रही है। यहां के दुकानदारों का उजाड़ने की साजिश रची जा रही है। इसके लिए उन्होंने नगर विकास व परिवहन मंत्री सीपी सिंह को सबसे ज्यादा जिम्मेदार बताया।

पोस्टर बैनर ले उतरे रोड पर

कांटाटोली फ्लाई ओवर निर्माण के विरोध में स्थानीय लोगों व दुकानदार पोस्टर व बैनर लेकर रोड पर उतरे। इसमें प्रशासन व सरकार विरोधी नारे लिखे हुए थे। इस दौरान उन्होंने रोड मार्च कर अपना विरोध जताया। उन्होंने कहा कि वे फ्लाईओवर निर्माण के विरोध में नहीं हैं, लेकिन ली जा रही जमीन के लिए पहले मुआवजे का भुगतान किया जाए।

जारी रहेगा आंदोलन

टिम्बर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेशचंद्र पोद्दार ने कहा कि जनतांत्रिक तरीके से जो भी आंदोलन करना होगा, उसके लिए हम तैयार हैं। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि पहले पुर्नवास किया जाए, उसके बाद परियोजना का कार्य किया जाए। फुटपाथ दुकान को हटाने से पूर्व उनका पुनर्वास किया जाना चाहिए था, लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया।

न मुआवजा मिला न ही पुनर्वास की व्यवस्था

कांटाटोली के दुकानदारों का कहना है कि कांटाटोली और हरमू में एक साथ फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू होना था। लेकिन, वहां जमीन अधिग्रहण नहीं होने से काम को रोक दिया गया है, लेकिन कांटाटोली में जमीन के एवज में न तो अभी तक मुआवजा मिला है और न ही पुनर्वास की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जबरन दुकानों -मकानों को तोड़ने का काम किया जा रहा है। इसके विरोध में आंदोलन जारी रहेगा।

सरकार अपना रही तानाशाही रवैया

रैयतों का आरोप है कि कांटाटोली फ्लाईओवर बनाने के नाम पर सरकार तानाशाही रवैया अपना रही है। जबरन जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है। दुकान-मकान तोड़े जा रहे हैं। लेकिन न तो मुआवजा दिया जा रहा है और न ही पुनर्वास को लेकर कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। एक ओर दुकानदारों को उजाड़ा जा रहा है तो दूसरी ओर लोगों को विस्थापित किया जा रहा है। सरकार के इस रवैए का विरोध जारी रहेगा।

Posted By: Inextlive