- अवैध पार्किंग के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस का अभियान

- पुलिस और व्यापारियों के बीच नोकझोंक, धक्का-मुक्की भी हुई

- 12 बजे अपर बाजार में वाहनों को हटाने पहुंची थी ट्रैफिक पुलिस

44 वाहन किए गए जब्त अभियान के दौरान

4 घंटे तक पुलिस वाहनों को हटाती रही

रांची : हाईकोर्ट की फटकार के बाद अवैध पार्किंग के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस की ओर से चलाए जा रहे अभियान को शुक्रवार को पहले दिन ही जमकर विरोध हुआ। कार्रवाई का विरोध कर रहे कारोबारियों ने हंगामा किया। अपर बाजार इलाके में अभियान के दौरान कारोबारी सड़क पर उतर आए और काफी देर तक हल्ला-हंगामा किया। वेस्ट मार्केट के दुकानदार दुकानों के साथ खड़े किए गए वाहनों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा जब्त किए जाने का विरोध कर रहे थे। इस दौरान पुलिस और व्यापारियों के बीच नोकझोक के बाद धक्का-मुक्की हुई। इसके बावजूद पुलिस ने सड़क किनारे खड़े वाहन को जब्त कर अपने साथ ले गई।

बंद कर दीं दुकानें

वाहन जब्त करने के विरोध में वेस्ट मार्केट व नार्थ मार्केट की दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी। इसके बाद बैठकर रांची नगर निगम से पहले पार्किंग की व्यवस्था करने और इसके बाद अभियान चलाने की मांग की। ट्रैफिक पुलिस की टीम शुक्रवार को दिन के 12 बजे शहीद चौक से अभियान की शुरुआत की। डीएसपी जीतवाहन उरांव के नेतृत्व में चलाए गए अभियान के दौरान पुलिस सबसे पहले रंगरेज गली पहुंची। वहां पर दर्जनों वाहन सड़क किनारे लगे हुए थे। कई वाहनों को पुलिस ने जब्त किया। इसके बाद पुलिस महावीर चौक होते हुए वेस्ट मार्केट रोड पहुंची। यहां पर पुलिस की टीम को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। जैसे ही पुलिस की टीम वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई प्रारंभ की। स्थानीय दुकानदारों ने विरोध करना शुरू कर दिया। सड़क पर उतरकर दुकानदार पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। कहा पहले पार्किंग की व्यवस्था की जाए, फिर गाड़ी जब्त करें। दुकानदारों का कहना था कि इस कार्रवाई के खिलाफ वे न्यायालय जाएंगे। इसके बावजूद पुलिस ने उस इलाके से वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई जारी रखी। इसके बाद दुकानदारों ने एक-एक कर सभी दुकानों को बंद करवा दिया।

वाहन लेकर भागे लोग

ट्रैफिक पुलिस की ओर से शुक्रवार की शाम अलबर्ट एक्का चौक से अभियान चलाना शुरू किया। पुलिस की टीम जैसे ही मेन रोड स्थित सूधा कांप्लेक्स के पास पहुंची। चालक अपनी वाहन लेकर भागने लगे। इससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान पुलिस ने अवैध रूप से सड़क किनारे खड़े दर्जनों वाहनों पर जुर्माना किया।

स्थायी समाधान नहीं

दुकानदारों का कहना था कि अपर बाजार व्यावसायिक इलाका है। कार्य दिवस में यहां पर टेम्पो, छोटे मालवाहक वाहन और रिक्शा से माल उतारने व लदान का काम होता है। इसके अलावा 25 किमी की परिधि से बड़ी संख्या में खुदरा दुकानदार हर दिन अपने वाहन के साथ सामान लेने पहुंचते हैं। ऐसे में सड़क जाम होना लाजिमी है। अभियान चलाकर वाहनों को जब्त करना इसका स्थायी समाधान नहीं हो सकता है। इसके लिए निगम को पार्किंग की व्यवस्था करनी होगी।

44 वाहन जब्त

ट्रैफिक पुलिस ने अपर बाजार के विभिन्न इलाकों में चलाए गए अभियान के दौरान 44 वाहनों को जब्त किया है। इसमें दो कारें हैं। जब्त किए वाहनों के कागजातों की जांच की जाएगी। चालक के पास जो कागजात नहीं होंगे, उस हिसाब से नो पार्किंग के अलावा जुर्माना लिया जाएगा। जब्त चालक जुर्माने की रकम अदा नहीं करता है, तब तक उनके वाहनों को पुलिस नहीं छोड़ेगी। ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव ने बताया कि जब्त किए गए सभी वाहनों के कागजात की भी जांच की जाएगी। मि¨सग होने पर एमवी एक्ट के तहत जुर्माना लिया जाएगा।

वनवे का पालन

अपर बाजार में अभियान चलने के बाद पूरे इलाके की यातायात व्यवस्था सुगम रही। अधिकतर दुकानदार अपने साथ वाहन लेकर दुकान नहीं पहुंचे। यहां तक कि जैन मंदिर रोड में भी वन वे का पालन हुआ। पुलिस मुस्तैद रही। कोतवाली थाना की ओर से जाने वाले वाहनों को अपर बाजार की ओर सीधे जाने नहीं दिया। इस वजह से अपर बाजार इलाके में दिनभर जाम की समस्या उत्पन्न नहीं हुई। शाम में ट्रैफिक पुलिस ने मेन रोड में भी अभियान चलाया।

---------

अभियान का ऐसा रहा असर

ट्रैफिक पुलिस के अभियान का असर भी दिखा। शाम तक अपर बाजार के मैकी रोड, गांधी चौक से महावीर चौक तक की सड़कें खाली रहीं। इन सड़कों के किनारे वाहन नहीं दिखे। हालांकि रंगरेज गली में पहले की ही भांति सड़कों पर वाहन लगे रहे।

Posted By: Inextlive