रांची: मेन रोड में एन्क्रोचमेंट हटाने के नाम पर सिर्फ आईवॉश किया जा रहा है। कार्रवाई के नाम पर कुछ लोगों पर फाइन किया जाता है, और कुछ लोगों के सामान जब्त किए जाते हैं। जबकि दर्जनों लोग मेन रोड में दुकान सजाते हैं। मेन रोड को जाम मुक्त बनाने के लिए इन दिनों एक बार फिर से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया गया है। लेकिन सुबह में अतिक्रमण हटाया जाता है और टीम के जाते ही शाम में फिर से दुकानें सज जाती हैं। गुरुवार को ही मेन रोड, अल्बर्ट एक्का चौक के आसपास अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था। लेकिन शुक्रवार को ही मेन रोड का एक बार फिर से नजारा वही था। यहां रोड पर दुकाने सजी थीं। जिन्हे हटाया गया वे फिर से अपनी दुकान सजा चुके थे। हालांकि दुकानदार और विजिलेंस टीम के बीच पूरे दिन हंगामा चलता रहा। विजिलेंस की टीम आते ही दुकाने हट जाती हैं, और जैसे ही टीम जाती है दुकान फिर से सजा दी जाती हैं। विजिलेंस टीम के आने पर दुकानदार अपनी दुकान लेकर डेलीमार्केट की और चले जाते हैं।

स्थाई दुकानदार भी कर रहे एन्क्रोचमेंट

मेन रोड में सिर्फ फुटपाथ वाले ही नहीं बल्कि यहां के स्थायी दुकानदार भी एन्क्रोचमेंट कर रहे हैं। मेन रोड विशाल मेगा मार्ट के आसपास के कपड़ा विक्रेता रोड पर ही दुकानें सजा लेते हैं। इस कारण शॉपिंग करने आए लोगों को रोड पर ही खड़े होकर खरीदारी करनी पड़ती है। यहां तक की अपनी गाड़ी भी ये लोग रोड पर ही पार्क करते हैं। इस कारण मेन रोड पर जाम की स्थिति बन जाती है। मेन रोड से अतिक्रमण हटाने का अभियान पहले भी चलता रहा है। लेकिन हर बार की कहानी एक सी ही होती है। टीम अतिक्रमण हटा कर जाती है, लेकिन टीम के जाते ही मेन रोड में फिर से अतिक्रमण कर लिया जाता है। मालूम हो कि मेन रोड में लगने वाले जाम को लेकर हाईकोर्ट भी संज्ञान ले चुका है। कई बार कोर्ट सरकार को फटकार भी लगा चुका है। फिर भी मेन रोड में अतिक्रमण और जाम की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। अटल वेंडर मार्केट में फुटपाथ दुकानदारों को बसाने के बाद भी समस्या समाप्त नहीं हुई है। सर्जना चौक से लेकर सुजाता चौक तक हालत काफी खराब है।

फिरायालाल से सुजाता चौक जाने में आधा घंटा

मेन रोड में फिरायालाल चौक से लेकर ओवर ब्रीज तक जाम लगा रहता है। फिरायालाल चौक से लेकर सर्जना चौक तक फुटपाथ दुकानदारों को हटाया गया है। लेकिन फिर भी यहां दुकाने सजा दी जाती हैं। वहीं विशाल मेगा मार्ट, सर्जना चौक, उर्दू लाइब्रेरी, चर्च कॉम्पलेक्स एवं सुजाता चौक तक काफी खराब हालत होती है। फिरायालाल चौक से सुजाता चौक तक जाने में 30 मिनट से भी ज्यादा समय लग जाता है। जबकि जाम नहीं होने पर दूरी दस मिनट में पूरी की जा सकती है।

Posted By: Inextlive