RANCHI:स्थायी नौकरी, वेतनमान सहित विभिन्न मांगों को लेकर बीते 12 सितंबर से मोरहाबादी मैदान में डटे सहायक पुलिसकर्मियों का आंदोलन बुधवार को समाप्त हो गया। 12वें दिन मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दूसरी बार प्रतिनिधियों से वार्ता की। काफी समझाने-बुझाने के बाद अंतत: आंदोलनकारी मान गए।

मंत्री आवास पहुंचा डेलीगेशन

मंत्री के बुलावे पर करीब 11 बजे आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उनके आवास पहुंचा। इस दौरान प्रतिनिधियों ने स्थायी नौकरी, वेतनमान, पुलिसकर्मियों की तरह सुविधा सहित आठ सूत्री मांग पत्र सौंपा। सहायक पुलिसकर्मियों की मांगों पर सीएम हेमंत सोरेन से बातचीत के बाद तत्काल दो साल का सेवा विस्तार की घोषणा की। वहीं, वेतनमान, पुलिस मैनुअल के अनुरूप छुट्टी एवं अन्य सुविधाओं के आकलन के लिए सचिव स्तर की कमेटी के गठन की घोषणा की। कमेटी 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपगी। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार फैसला लेगी। दोपहर से शाम तक मान-मनौव्वल के बाद आखिरकार प्रतिनिधिमंडल मान गए। सभी सहायक पुलिसकर्मी अपने-अपने जिले को लौट गए।

एफआईआर वापस लेगी सरकार

प्रतिनिधिमंडल में शामिल गिरिडीह के अजय कुमार मंडल ने सहायक पुलिसकर्मियों की मांगों पर मंत्री से ¨बदुवार चर्चा की। सहमति के अनुसार सचिव स्तरीय कमेटी 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट देगी। उम्मीद है माह भर के भीतर सरकार की ओर से सकारात्मक कदम उठाया जाएगा। साथ ही, मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया है कि आंदोलन के दौरान बीते 18 सितंबर को पुलिस से झड़प में जिन 31 सहायक पुलिसकर्मियों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई थी वो वापस ली जाएगी। वहीं, एक साल पहले गढ़वा में बर्खास्त किये गए चार सहायक पुलिसकर्मियों को दोबारा सेवा में ली जाएगी।

बस की व्यवस्था की गई

वार्ता सफल होने के बाद जिला प्रशासन की ओर से आंदोलनकारियों को उनके जिला भेजने के लिए बस की व्यवस्था की गई। उपायुक्त के निर्देश पर पुलिस लाइन से दर्जनों बस मंगाए गए। इसी बस से सभी 12 जिलों के सहायक पुलिसकर्मियों को भेजा गया।

ये है आठ सूत्री मांग

स्थायी नौकरी, 18 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय, पुलिस मैनुअल के अनुसार छुट्टी, डीए व अन्य भत्ता, किसी प्रकार की कार्रवाई से पूर्व सहायक पुलिस कर्मियों से स्पष्टीकरण की मांग, केवल गृह जिला में ड्यूटी, आंदोलन के दौरान सहायक पुलिसकर्मियों पर दर्ज प्राथमिकी वापस ली जाए।

डेलीगेशन में ये थे शामिल

अविनाश कुमार द्विवेदी, अमित तिवारी, चंद्रमोहन कुमार, परमानंद कुमार, गजेंद्र कुमार, अजय कुमार मंडल, डेविड, मंगलेश्वर उरांव।

Posted By: Inextlive