--उपायुक्तों और आरक्षी अधीक्षकों को तात्कालिक कोई भी फैसला लेने की स्वतंत्रता

- मुख्य सचिव ने डीसी और एसपी के संग की वीडियो कांफ्रेंसिंग

- छुट्टी पर गए अधिकारियों-कर्मचारियों को लौटने का निर्देश

- जरूरत महसूस होने पर स्कूल-कालेजों और शराब दुकानों को भी करें बंद

रांची : मुख्य सचिव डॉ। डीके तिवारी ने अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को केंद्र में रखकर झारखंड में पूरे सप्ताह 24 घंटे हाई अलर्ट का आदेश दिया है। कार्यालयों को खुला रखने तथा छुट्टी पर गए अधिकारियों-कर्मचारियों को वापस बुलाने को कहा है। उपायुक्तों और आरक्षी अधीक्षकों को एक साथ क्षेत्र में भ्रमण करने तथा शांत मन से तात्कालिक फैसला लेने की स्वतंत्रता दी है। साथ ही, पुलिस बल को किसी भी स्थिति से तत्काल निबटने के लिए रात-दिन अलर्ट मोड में रहने को दिया है। वे शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों तथा आरक्षी अधीक्षकों से मुखातिब थे।

सुरक्षा चाक चौबंद

मुख्य सचिव ने शहर से लेकर गांवों तक सुरक्षा तंत्र को चाक-चौबंद रखने को कहा है। एहतियात के तौर पर किसी भी तरह के धार्मिक-सामाजिक आयोजनों की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि पुलिस गश्ती हर इलाके में लगातार हो, ताकि अमन पसंद लोग सुरक्षित महसूस करें और असामाजिक तत्वों पर भी नजर बनी रहे। उन्होंने उपायुक्तों व आरक्षी अधीक्षकों को स्थिति के अनुसार स्कूल-कॉलेज बंद करने का निर्णय लेने को कहा है। जरूरत महसूस होने पर शराब की दुकानें भी बंद कराने की नसीहत दी है।

---

सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी

मुख्य सचिव ने किसी भी अफवाह को ससमय रोकने के लिए सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह के आपत्तिजनक कंटेंट पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें। उसका खंडन करें और उसके प्रसार पर रोक लगाएं। उपायुक्तों और आरक्षी अधीक्षकों को हर छोटी-बड़ी सूचना और घटना को गंभीरता से लेने तथा तत्काल उससे राज्य मुख्यालय को भी सूचित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कहीं और की घटना को स्थानीय बता सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अफवाह फैलाने और सद्भावना बिगाड़ने की कोशिश पूर्व में देखने-सुनने में आती रही है, ऐसे पोस्ट पर भी नजर बनाए रखें।

--------

कहीं भी भीड़ नहीं जुटने दें :

मुख्य सचिव ने सभी धार्मिक स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस पड़ाव सहित अन्य सार्वजिनक स्थानों पर विशेष निगरानी रखने तथा वहां फोर्स तैनात करने का निर्देश दिया है। साथ ही, कहीं भीड़ इकट्ठी न हो, सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने जरूरत के अनुसार फ्लैग मार्च भी करने को कहा है। कहा कि भीड़ होने पर तत्काल कार्रवाई करें। हर समाज के मानिंद लोगों के संपर्क में रहें और उन्हें विश्वास में लेकर विधि-व्यवस्था का संधारण करें।

--------

लावारिस सामान पर भी रखें नजर :

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि कहीं भी लावारिस हालत में पड़े सामान पर भी नजर रखें और उसका निष्पादन करें। वाहन चेकिंग लगातार करें। सभी थाने से लगातार सूचना संग्रहित करने और उस पर तत्काल कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कारागारों पर भी विशेष नजर बनाए रखने का निर्देश दिया। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कमल नयन चौबे ने सभी एसपी से कहा कि वे विधि-व्यवस्था के संधारण में अपने अनुभव व कौशल का भरपूर इस्तेमाल करें। पूर्व से चिह्नित गड़बड़ी वाले इलाकों पर विशेष नजर रखने और एहतियाती कदम उठाने का भी निर्देश दिया।

----------------

Posted By: Inextlive