रांची: राजधानी में पुलिस सिस्टम को और ज्यादा स्ट्रांग करने के लिए अब हर मुहल्ले में पुलिस की तैनाती की जाएगी। सिटी के अलग-अलग मुहल्लों व कॉलोनियों में मुहल्ला पुलिस की शुरुआत होने वाली है। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। पुलिस कर्मियों को बीटवाइज ड्यूटी दी जाएगी। इसका उद्देश्य पीपुल और पुलिस के बीच कम्यूनिकेशन स्ट्रांग करना, आम नागरिक और पुलिस के बीच तालमेल बनाए रखना। जिससे लोग पुलिस से घबराए नहीं और उनसे कुछ छिपाएं भी नहीं। साथ ही पुलिस-पब्लिक के रिश्ते को भी मजबूती मिले।

116 स्पॉट चिन्हित

क्राइम कंट्रोल के लिए सिटी के 116 स्पॉट को चिन्हित किया गया है। प्रत्येक बीट में एक पुलिस कर्मी और चार पुलिस मित्र आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। राजधानी रांची में बीट पुलिस मॉडल पहले भी तैयार किया गया था। नवंबर 2016 में पुलिस बीट की शुरुआत की गई थी। तत्कालीन डीजीपी ने 47 बीटों से इसकी शुरुआत की थी। लेकिन उस वक्त इसमें ज्यादा सफलता नहीं मिली। एक बार फिर से ज्यादा स्ट्रांग तरीके से इस बार बीट पुलिसिंग की शुरुआत हो रही है। एसएसपी की मानें तो बीट पुलिसिंग की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सिटी में क्राइम कंट्रोल के लिए जल्द शहर के गली-मोहल्लों में बीट अफसर तैनात कर दिए जाएंगे। हर बीट का एक आफिसर होगा, जिसका नाम और मोबाइल नंबर स्थानीय लोगों को दिया जाएगा।

टाइगर जवान करते हैं गश्ती

इन दिनों गलियों मुहल्लों में टाइगर जवानों को गश्ती में लगाया गया है। संख्या कम होने के कारण सभी मुहल्लों में गश्ती नहीं हो पाती है। बीट पुलिस और टाइगर पुलिस मुहल्ला, गलियों और कॉलोनियों की सुरक्षा करेंगे। दोनों टीमें मिलकर और पब्लिक की मदद से राजधानी में आपराधिक घटनाओं को रोकने का प्रयास करेंगे। वहीं पुलिस की सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए भी यह काफी कारगर होगा। सीनियर एसपी ने बताया कि आमलोगों की सहभागिता से ही क्राइम पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आज भी कई लोग ऐसे हैं जो पुलिस के पास आ ही नहीं पाते। लोग डर एवं लोक लाज के कारण पुलिस तक अपनी समस्या लेकर नहीं आते। महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले शोषण और उत्पीड़न के कई मामले हैं जो थाना भी नहीं पहुंच पाते। बीट पु़लिस की ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई में अहम भूमिका होगी। इसके अलावा मुहल्लों में होने वाली आपराधिक गतिविधियों और अवैध धंधों की भी सूचना पुलिस को सीधे तौर पर मिल सकेगी।

पुलिस सहायता केंद्र करेगा हेल्प

राजधानी के सहजानंद चौक पर पुलिस हेल्प सेंटर की स्थापना की गई है। यह सेंटर बीट पुलिसिंग को सशक्त बनाने में अहम योगदान देगा। सेंटर से अपराधियों पर भी पैनी नजर रखा जाएगा। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने आम लोगों से भी इसमें सहयोग करने की अपील की है। राजधानी के वीवीआईपी रोड पर सबसे पहले पुलिस हेल्प सेंटर की शुरुआत हुई है।

Posted By: Inextlive