--होगा ब्यूटीफिकेशन, आरआरडीए ने निकाला है टेंडर

--पार्किंग का भी होगा निर्माण, आरआरडीए ने कर दिया टेंडर अब जल्द शुरू होगा काम

-1 करोड़ 81 लाख रुपये से होगा रॉक गार्डन का सुंदरीकरण, बनेगा भव्य गेट

-3 साल पहले ही बनाई थी सरकार ने राक गार्डन के सुंदरीकरण की योजना

रांची : कांके रोड स्थित रॉक गार्डन का सुंदरीकरण होने जा रहा है। इसके सुंदरीकरण पर आरआरडीए ( रांची रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी) एक करोड़ 81 लाख रुपये खर्च करेगा। इस रकम से रॉक गार्डन का भव्य गेट बनाया जाएगा। साथ ही यहां एक बड़े आकार की पार्किंग भी बनेगी। ताकि आने वाले लोग अपने वाहन यहां खड़ा कर सकें। सरकार ने राक गार्डन के सुंदरीकरण की योजना 3 साल पहले ही बनाई थी। लेकिन कोरोना काल के चलते इसका टेंडर नहीं हो पा रहा था। टेंडर प्रक्रिया सुस्ती से चल रही थी।

तीन एजेंसी ने डाला टेंडर

इस बार आरआरडीए ने जब टेंडर निकाला तो तीन एजेंसियों ने टेंडर डाला था। इसमें से एक एजेंसी ने लागत से कम में टेंडर डाला है। टेंडर लगभग फाइनल कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि टेंडर फाइनल होने के बाद जल्द ही एजेंसी को कार्य आदेश दिया जाएगा और उसके बाद राक गार्डन के गेट का निर्माण होगा। रॉक गार्डन में भव्य गेट बनाने की योजना है। राक गार्डन में दो गेट बनाया जाएगा। एक एंट्री गेट होगा और एक एग्जिट गेट होगा। दोनों गेट भव्य बनाए जाएंगे, ताकि रॉक गार्डन के लिए वह सैलानियों को आकर्षित कर सकें। गेट का खाका भी तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा राज गार्डन आने वालों के लिए पार्किंग की भी दिक्कत थी। अब यहां पार्किंग भी बनाई जाएगी।

-----

दर्शनीय स्थलों में रॉक गार्डेन

कांके रोड स्थित रॉक गार्डन राजधानी के सबसे अधिक दर्शनीय स्थलों में से एक है। अल्बर्ट एक्का चौक से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राक गार्डन की टक्कर जयपुर के बगीचे से होती है। रॉक गार्डन गोंडा हिल की चट्टानों से बनाई गई थी। मूर्ति और झरने राक गार्डन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। बता दें कि राक गार्डन का गेट भव्य नहीं था। इसलिए सैलानी इसकी तरफ आकर्षित नहीं होते थे। इसीलिए सरकार ने रॉक गार्डन का भव्य गेट बनाने का फैसला लिया है।

----

17 करोड़ का टेंडर प्रक्रियाधीन

आरआरडीए को तीन साल पहले विकास कार्यों के लिए 17 करोड़ रुपये मिले थे। आरआरडीए ने इस रकम से नौ योजना तैयार की है। इसमें नाली और सड़क की योजना भी है। बसारगढ़ में डेढ़ किलोमीटर पीसीसी सड़क बनाई जानी है। इसका टेंडर हो चुका है और सड़क का निर्माण भी शुरू हो चुका है। इसके अलावा अन्य योजनाओं के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। आरआरडीए के अधिकारियों का कहना है कि जैसे ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नाली और सड़क की योजनाओं पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

----

आरआरडीए को इलाके के विकास के लिए 17 करोड़ रुपये मिले थे। इस रकम से एक पीसीसी सड़क का टेंडर हो गया है। उसका काम चालू है। जल्द ही राक गार्डन के गेट का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। बाकी योजनाओं का टेंडर किया जा रहा है।

आफताब अहमद, सचिव आरआरडीए

--

Posted By: Inextlive