RANCHI: रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट देशभर के लोगों के लिए लाइफलाइन साबित हो रहा है। सांसों की टूटती डोर को जोड़ने में रांची एयरपोर्ट ने अहम भूमिका अदा की है। 24 अप्रैल से लेकर 8 मई तक रांची एयरपोर्ट पर 139 ऑक्सीजन टैंकर बाहर से आए, जिन्हें भरकर वापस रेलवे के माध्यम से विभिन्न शहरों को भेजा गया। इन 14 दिनों में इंडियन एयर फोर्स के 100 विमान टैंकर लेकर रांची पहुंचे। एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अब भी रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर वायु सेना के विमानों से ऑक्सीजन के टैंकर आने का सिलसिला जारी है। इस एयरपोर्ट से एक दिन में ऑक्सीजन के टैंकर लेकर एयर फोर्स के सात विमान रांची एयरपोर्ट उतरे हैं।

कई शहरों में डिलीवरी

रांची पहुंचने के बाद टैंकर बोकारो भेजे जाते हैं। वहां से देश के कई शहरों में ऑक्सीजन टैंकर भेजे जा रहे हैं। पहले विमान से जो टैंकर रांची आते हैं, उनमें बोकारो में ऑक्सीजन भरा जाता है। इसके बाद उन्हें रेलवे के माध्यम से विभिन्न शहरों के लिए भेजा जाता है। सबसे अधिक ऑक्सीजन टैंकर लखनऊ, भोपाल, बड़ौदा आदि शहरों को भेजे जा रहे हैं।

रात में आते हैं मालवाहक विमान

एयरपोर्ट केअधिकारियों के मुताबिक रांची एयरपोर्ट पर उतरे टैंकर यहां से बोकारो स्टील प्लांट और राउरकेला जा रहे हैं। जहां से इन टैंकरों में मेडिकल ऑक्सीजन भरकर रेलवे के द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में भेजे जा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक रांची एयरपोर्ट पर रात्रिकालीन वाच टावर की अवधि बढ़ा दी गई है। नियमित विमान सेवाओं की आवाजाही के कारण दिन का व्यस्त समय होने पर देर रात को मालवाहक विमान आ रहे हैं। देर रात और अहले सुबह मालवाहक विमानों का परिचालन हो रहा है।

रनवे के मेंटेनेंस का काम पूरा

रांची एयरपोर्ट के रनवे मरम्मत के बाद अब सुबह से रात तक सामान्य विमानों की आवाजाही 27 अप्रैल से ही शुरू हो चुकी है। मार्च महीने में एयरपोर्ट के रनवे का मेंटेनेंस का काम शुरू किया गया था। इसके लिए एयरपोर्ट की ओर से सुबह की सभी फ्लाइटों को कैंसिल कर दिया गया था। एक महीने तक इस एयरपोर्ट से सभी यात्रियों को रात में या सुबह जल्दी सफर करना पड़ता था। लेकिन कोरोना महामारी के जोर पकड़ते ही रनवे में मेंटेनेंस का काम भी जोर-शोर से शुरू किया गया और तय समय से पहले ही इसे पूरा कर लिया गया। रनवे का काम कंप्लीट होते ही इस एयरपोर्ट पर देश भर से ऑक्सीजन का टैंकर आना शुरू हो गया जो लगातार जारी है।

कम हो गए पैसेंजर

रांची एयरपोर्ट से देश के अलग-अलग शहरों के लिए ऑक्सीजन टैंकर भेजे जा रहे हैं, लेकिन रांची एयरपोर्ट से पैसेंजर और फ्लाइट की संख्या लगातार कम होती जा रही है। आम दिनों में जहां हर दिन पांच से छह हजार पैसेंजर सफर करते थे, वहीं इस समय 1000 से 1200 पैसेंजर हर दिन सफर कर रहे हैं। इसमे भी रांची से बाहर जाने वाले पैसेंजर की संख्या बहुत कम हो गई है। इसी तरह फ्लाइट की संख्या भी लगातार कम होती जा रही है। इस एयरपोर्ट से आम दिनों में 26 फ्लाइट हर दिन आती और जाती थी, लेकिन अभी 15 फ्लाइट ही हर दिन एयरपोर्ट पर आ रही है और जा रही है।

एयरफोर्स की मालवाहक विमान सेवाओं की आवाजाही के लिए रात को भी वाच टावर की अवधि बढ़ा दी गई है। इन विमानों की आवाजाही के लिए रांची एयरपोर्ट पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन विमानों से टैंकर लाए जा रहे हैं।

विनोद शर्मा, डायरेक्टर, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची

Posted By: Inextlive