पिछले एक महीने के दौरान बिल्डिंग मैटेरियल्स के दाम में 30 परसेंट का इजाफा

-ईंट करीब तीन हजार तो बालू डेढ़ हजार रुपए प्रति ट्रक हुआ महंगा, सरिया के दाम में भी 10 रुपए प्रति केजी का इजाफा

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(25 रूड्ड4): आपके आशियाने के सपने पर महंगाई की गाज गिरी है। पिछले एक महीने के दौरान बिल्डिंग मैटेरियल्स के दामों में बेहिसाब वृद्धि हुई है। ईंट, बालू, छड़, सीमेंट और स्टोन चिप्स, सब महंगा हो चुका है। दामों में 15 से 30 परसेंट तक का इजाफा हुआ है। ऐसे में अगर आप आशियाना लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके बजट को बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए।

ईंट के दाम में लगी आग

ईंट के दाम में लगातार वृद्धि होती आ रही है। एक महीना पहले जो ईंट (एक नंबर) साढ़े आठ हजार से लेकर नौ हजार रुपए प्रति हजार थी, वह अब बारह हजार रुपए प्रति हजार बिक रही है। ईंट सप्लायर सूरज साहू ने बताया कि ईंट बनाने की लागत काफी बढ़ गई है। इसमें इस्तेमाल होनेवाले मिट्टी के साथ कोयले के दाम में भी इजाफा हुआ है। इसके अलावा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से कई ईंट भट्टों को क्लियरेंस नहीं मिला है, जिस कारण प्रोडक्शन बंद है। ऐसे में ईंट का भाव बढ़ना लाजिमी है।

यह है वजह- ईंट बनाने में इस्तेमाल होनेवाले मिट्टी और कोयले के दाम में वृद्धि

डेढ़ गुना महंगा हुआ बालू

पिछले एक महीने में ही बालू लगभग डेढ़ गुना महंगा हो चुका है। पिछले महीने तीन हजार रुपए प्रति ट्रक मिलनेवाला बालू अब चार से पांच हजार रुपए प्रति ट्रक हो गया है। बालू से जुड़े कारोबारियों ने बताया कि घाटों से जरूरत के हिसाब से बालू का उठाव नहीं हो रहा है। हाल ही में जिन्होंने नीलामी के जरिए बालू घाटों को हासिल किया है, उनकी ओर से बालू निकालने का काम शुरू नहीं किया गया है। इस वजह से बालू की कीमतें लगातार बढ़ रही है।

यह है वजह- नीलामी के बाद घाटों से बालू का उठाव नहीं हुआ है शुरू

एक हजार रु तक महंगा हुआ स्टोन चिप्स

आशियाने के सपने पर स्टोन चिप्स की महंगाई भी भारी पड़ रही है। एक महीने पहले जो व्हाइट स्टोन चिप्स 5500 रुपए प्रति ट्रक था, जो 500 से हजार रुपए प्रति ट्रक तक बढ़ गया है। ब्लैक स्टोन चिप्स पिछले महीने छह हजार रुपए प्रति ट्रक था, जो अभी 6500 से 7000 रुपए प्रति ट्रक मिल रहा है।

यह है वजह- उत्पादन लागत में हो गई है बढ़ोत्तरी

सीमेंट, सरिया भी महंगा

बाजार में एक महीना पहले सीमेंट की एक बोरी 300 से लेकर 320 रुपए में मिल रही थी, जो अब 340 से लेकर 360 रुपए प्रति बोरी बिक रहा है। इसके अलावा टीएमटी सरिया के दाम भी प्रति किलो 10 से लेकर 15 रुपए तक बढ़ गए हैं। अभी 45 से लेकर 50 रुपए प्रति किलो सरिया बिक रहा है, जबकि पिछले महीने यह 35 रुपए प्रति किलो था।

कितने महंगे हुए बिल्डिंग मैटेरियल्स (फोर योर इंफॉर्मेशन का लोगो)

सामान एक महीना पहले अभी

ईंट नौ हजार रु 12 हजार रु(प्रति हजार )

बालू 3 हजार रु 4-5 हजार रु (प्रति ट्रक)

स्टोन चिप्स 6 हजार रु 7000 रु प्रति ट्रक)

सीमेंट 300 रु 340 रु (प्रति बोरी)

सरिया 35 रु 45 रु (प्रति केजी)

Posted By: Inextlive