RANCHI: झारखंड के नक्सलियों को बुलेटप्रूफ जैकेट, एके-47 समेत कई अत्याधुनिक हथियारों की सप्लाई नगालैंड से हो रही है। इसका खुलासा हथियारों की सप्लाई करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद हुआ है। पुलिस के मुताबिक, झारखंड के नक्सलियों और उग्रवादियों को मुकेश सिंह बुलेटप्रूफ जैकेट और एके-47 समेत कई अत्याधुनिक हथियारों की सप्लाई करता था, जिसे पुलिस ने लातेहार से गिरफ्तार किया है। वहीं, त्रिपुरारी सिंह को रांची से और मुकेश गुप्ता को नगालैंड के दीमापुर से गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब हो कि नक्सलियों पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। यही वजह है कि पिछले दिनों कुख्यात नक्सली सुधाकरण ने सरेंडर कर दिया।

एके-47 की कीमत 8.50 लाख

पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ है कि जो हथियार सप्लाई की जाती थी, उसका लाइसेंस भी नगालैंड से फर्जी बनाया जाता था। इसके एवज में इन लोगों को 1 लाख 20 हजार रुपए मिलते थे। मुकेश सिंह ने बताया कि नगालैंड से हथियार और बुलेटप्रूफ जैकेट लाकर उग्रवादियों और नक्सलियों को बेचते थे। मुकेश के मुताबिक एक एके-47 की कीमत 8 लाख 50 हजार रुपए व एक बुलेटप्रूफ जैकेट दो लाख रुपए में बेचते थे। गिरफ्तार मुकेश सिंह का कहना है कि पैसों की लेनदेन हवाला के जरिए होती थी।

ऐसे हुआ खुलासा

पूर्णिया पुलिस का कहना है कि उन्होंने वाहन चेकिंग के दौरान एक बिना नंबर के वाहन से 1 रायफल, एक 32 बोर की पिस्टल, 04 बुलेटप्रूफ जैकेट, 15 राउंड गोलियों के साथ 05 मोबाइल और एक पासबुक के अलावा कैश भी बरामद किए थे। इन हथियारों के साथ एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया, जिससे पूछताछ के दौरान उसने गैंग के 3 सदस्यों के नाम बताए। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी की और अलग-अलग जगहों से तीनों को गिरफ्तार कर लिया। पूर्णिया के एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि हथियार और गोलियां नगालैंड से बिहार और झारखंड के प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों को पहुंचाए जाते थे।

Posted By: Inextlive