- बिना पीपीई किट पहने कर रहे हैं सैंपल कलेक्शन

- लगातार बढ़ रहे मरीजों के बाद भी हेल्थ वर्कर नहीं हैं अलर्ट

- सिटी में एक्टिव केस का आंकड़ा 500 के पार

- सिविल सर्जन ऑफिस में जहां-तहां फेंकी गई है पीपीई किट

कोरोना के मामले मार्च के आते ही बढ़ गए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है। जगह-जगह पर कैंप लगाकर सैंपल कलेक्शन किए जा रहे हैं, ताकि कोरोना के सस्पेक्टेड लोगों का सैंपल लेकर टेस्ट के लिए भेजा सके। वहीं टेस्टिंग की रफ्तार भी बढ़ाई गई है जिससे ज्यादा से ज्यादा इंफेक्टेड लोगों का पता लगाकर उनका इलाज किया जा सके। लेकिन, कहीं न कहीं हेल्थ वर्कर्स की लापरवाही भारी पड़ सकती है। वे बिना पीपीई किट पहने ही सैंपल कलेक्शन कर रहे हैं। इससे उन्हें भी इंफेक्शन का खतरा है। यहां गौरतलब है कि सिटी में एकबार फिर कोरोना के इक्टिव केसेज की संख्या 500 के पार पहुंच गयी है।

-----------------

रांची रेलवे स्टेशन

रांची से रेलवे ने 44 ट्रेनों को चलाने को लेकर हरी झंडी दे दी है। ऐसे में पैसेंजर्स भी काफी संख्या में आना-जाना कर रहे हैं। अब वहां पर सैंपल कलेक्शन सेंटर तो बनाया गया है। लेकिन ओपेन में ही सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है। वहीं सैंपल कलेक्शन करने वाले भी पीपीई किट तब पहनते हैं, जब कोई पैसेंजर आता है। बाकी हेल्थ वर्कर्स भी पास में ही होते हैं। इससे उन्हें भी इंफेक्शन होने का खतरा है।

-----------------

बिरसा मुंडा बस टर्मिनल

बिरसा मुंडा बस टर्मिनल से 400 के करीब बसों का परिचालन हो रहा है। इन बसों में 10 हजार पैसेंजर्स सफर कर रहे हैं। वहीं दूसरे राज्यों से भी लोग झारखंड में आ रहे हैं। अब इतनी संख्या में लोग आ रहे हैं, फिर भी टर्मिनल में कोरोना के लिए सैंपलिंग की व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे समझा जा सकता है कि कैसे लापरवाही भारी पड़ सकती है। वहीं टर्मिनल में आने वाले लोग भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। इससे कोरोना फैलने का खतरा बढ़ गया है।

-----------------

सदर हॉस्पिटल

सदर हॉस्पिटल कोरोना का सेकेंडरी कलेक्शन सेंटर है। यहां पर अब पहले से ज्यादा सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं। इसके बाद सैंपल कलेक्ट कर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए रिम्स भेज दिया जा रहा है। लेकिन सैंपल कलेक्शन में लापरवाही बरती जा रही है। सैंपल कलेक्ट करने वाले भी पीपीई किट नहीं पहन रहे हैं। जबकि सिविल सर्जन आफिस में जहां-तहां पीपीई किट को खुले में छोड़ दी गयी है।

-----------------

रिम्स हॉस्पिटल

हॉस्पिटल को इंटेग्रेटेड कोविड सेंटर बनाया गया है। वहीं हर दिन 1100-1300 सैंपल टेस्ट किए जा रहे है। इसके बावजूद हॉस्पिटल में कोरोना से बचाव को लेकर गंभीरता नहीं है। वहीं प्रबंधन भी इसे सख्ती से लागू कराने को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा है। ऐसे में जब कोरोना फैला तो कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा।

-----------------

3 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट

रिम्स में एक साल पहले आरटीपीसीआर मशीन से कोरोना की टेस्टिंग शुरू की गई थी। इसके बाद से आजतक 3 लाख से अधिक सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। इसमें रिम्स के अलावा कई अन्य सेंटर से भी सैंपल भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 15029 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

-----------------

रिम्स में अबतक सैंपल टेस्ट - 305558

पॉजिटिव - 15029

नेगेटिव - 289362

हर दिन टेस्ट - 1100-1300

पीसीआर मशीन - 3

Posted By: Inextlive