RANCHI : झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री तथा जुगसलाई से कांग्रेस प्रत्याशी दुलाल भुईया पर मंडे को सीबीआई ने आरोप पत्र दाखिल किया है। सीबीआई के अनुसार दुलाल भुईया की एक करोड़ तीन लाख रुपए की संपत्ति है। गौरतलब हो कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई टीम ने मुख्यालय से पूर्व मंत्री पर आरोप पत्र दायर करने की अनुमति मांगी थी।

महंगे हथियार और गाडि़यां खरीदी

सीबीआई ने जांच के क्रम में पाया कि पिछले साल अक्टूबर में दुलाल भुईया के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया था। एक साल तक चली इस जांच में सीबीआई को आय से अधिक संपत्ति मिली थी। जांच में यह बात भी सामने आई थी कि उन्होंने काफी महंगे हथियार व गाडि़यां खरीदी थी।

दुर्गा उरांव ने दर्ज कराया था मामला

जानकारी के मुताबिक प्रार्थी दुर्गा उरांव ने कोर्ट में आवेदन देकर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व मंत्री कमलेश सिंह, भानू प्रताप शाही, बंधु तिर्की, एनोस एक्का, हरिनारायण राय, चंद्रप्रकाश चौधरी और दुलाल भुईया की आय से अधिक संपत्ति की जांच की मांग की थी। चार अप्रैल 2010 को जस्टिस डीएन पटेल की खंडपीठ ने सभी की आय से अधिक संपत्ति के जांच का आदेश दिया था।

कहां-कहां हुई थी छापेमारी

आय से अधिक संपत्ति मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद दुलाल भुईया के रांची के अंबेडकर स्थित आवास, जमशेदपुर के मानपुर, भुईयाटोली और पोटका के घर में सीबीआई ने छापेमारी की थी।

क्या है चार्जशीट में

सीबीआई ने अपने चार्जशीट में 2005 से लेकर 2013 के बीच की संपत्ति की जांच को दर्शाया है। जिसमें पांच गाड़ी, तीन हथियार, करीब पांच मकान और पांच फार्म हाऊस शामिल है। कहा गया है कि 2004 से लेकर 2005 तक में दो कंपनियों में दुलाल भुईया ने इनवेस्टमेंट दिखाया था, जबकि उस कंपनी की स्थापना 2009 में हुई थी।

Posted By: Inextlive