- जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सीएमओ ने ली राहत की सांस

- सोमवार से चालू होगा रुटीन कामकाज

- सीएमओ के कई पदाधिकारियों और कर्मियों की भी हुई जांच

रांची: तीन दिनों से होम क्वारंटीन में रह रहे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को कोरोना जांच कराई। सीएम के साथ उनकी पत्नी कल्पना सोरेन, वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद समेत सीएमओ के दो दर्जन से अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों और सुरक्षा में तैनात पुलिस के जवानों की भी जांच हुई। राहत की बात यह है कि मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी समेत ज्यादातर लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। माना जा रहा है कि अब सीएमओ का कामकाज सामान्य हो सकेगा। सीएम हेमंत, उनकी पत्नी कल्पना सोरेन और मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद के अलावा सीएमओ के स्टाफ विमल घोष, सरला मूर्मू, अखिलेश कुमार, पंकज मिश्रा, अशोक कुमार सिन्हा, उदय शंकर, जय प्रसाद, श्याम किशोर, संजीव आदि की रिपोर्ट आ चुकी है। लगभग दर्जनभर अधिकारियों, कर्मचारियों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

मंत्री-विधायक के संपर्क में आए थे सीएम

मुख्यमंत्री हाल ही में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर और विधायक मथुरा महतो के संपर्क में आए थे। मंत्री और विधायक की कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मुख्यमंत्री ने खुद को एहतियात के तौर पर होम क्वारंटीन कर लिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री के संपर्क में आनेवाले कई मंत्री, विधायक व अधिकारी भी सावधानी बरतते हुए होम क्वारंटीन हो गए हैं। होम क्वारंटाइन में गए अधिकारियों में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, शिक्षा सचिव राहुल शर्मा समेत दर्जन भर से अधिक अधिाकीर शामिल हैं। अब ये सभी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही रुटीन कामकाज शुरू करेंगे।

सीएमओ बंद, आवास सील

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के होम क्वारंटीन में जाने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय के तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों को भी होम क्वारंटीन में जाने का आदेश दिया गया था। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय बंद हो गया था। साथ ही मुख्यमंत्री आवास को भी सील कर दिया गया था। सीएम ऑनलाइन कामकाज कर रहे थे। खतरे को देखते हुए सभी मंत्री भी घर से ही कामकाज कर रहे हैं।

गृहप्रवेश की पार्टी ने बढ़ाई चिंता

झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर के सरकारी आवास में पिछले दिनों गृहप्रवेश का आयोजन हुआ था। इसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत तमाम मंत्री, विधायक और अधिकारी शामिल हुए थे। मंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो इन सभी पर संक्रमण का खतरा मंडराने लगा। साथ ही इन सभी के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी चिंता बढ़ गई।

लक्षण मिले तो करा लें जांच : सीएम

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगों से कोरोना से बचाव के प्रति लोगों को सतर्क करते हुए कहा है कि किसी को थोड़ा सा भी कोरोना होने का लक्षण दिखे, या असामान्य महसूस हो तो उन्हें अविलंब कोरोना जांच करानी चाहिए। इससे जहां पॉजिटिव पाए जाने पर उनके उपचार में आसानी होगी बल्कि वे संक्रमण बढ़ने के खतरे को भी कम करेंगे।

Posted By: Inextlive