RANCHI:यदि आपने वोटर आई कार्ड नहीं बनवाया है या फिर वोटर कार्ड में आपका नाम, एड्रेस या फोटो गलत है, तो चूकिए मत। तुरंत बूथ पर जाईए और फॉर्म भर कर अप्लाई कर दीजिए। क्योंकि वोटर कार्ड बनवाने के लिए चुनाव आयोग के स्पेशल ड्राइव का आज अंतिम दिन है। बुधवार की शाम पांच बजे तक हर बूथ पर अप्लाई किया जा सकता हैं। इसके बाद हाल-फिलहाल में ऐसा सुनहरा मौका नहीं मिलने वाला है। इसके बाद वार्ड चुनाव के समय ही आप मतदाता बन सकते हैं।

अब वार्ड चुनाव के समय ही नाम जुड़ेगा।

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पिछले साल से ही कई बार स्पेशल ड्राइव चलाया गया। घर घर जाकर लोगों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा गया साथ ही वोटर कार्ड से जुड़ी हुई हर परेशानी को सॉल्व किया गया। लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार वोटर कार्ड के लिए अभियान चलाया गया, जिसका समापन बुधवार को हो रहा है। इसके बाद अब रांची में वार्ड पार्षद के चुनाव के समय हीं वोटर कार्ड के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसलिए आज चूके तो फिर कई महीनों तक अफसोस करते रह जाएंगे।

--बॉक्स--स्नश्रह्म 4श्रह्वह्म द्बठ्ठद्घश्रह्मद्वड्डह्लद्बश्रठ्ठ-- के लोगो के साथ--

वोटर कार्ड बनवाने का क्या है प्रॉसेस

---आप अगर वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो अपने पास के बूथ पर जाकर बीएलओ को सारा डिटेल्स दे सकते हैं।

--बीएलओ द्वारा जांच करने के बाद फॉर्म एआरओ ऑफिस को दिया जाएगा और वहां से वोटर कार्ड में नाम जोड़ा जाएगा।

-- वोटर कार्ड से जुड़ा हुआ कोई भी काम करवाने के लिए बुधवार की शाम के पाचं बजे तक अप्लीकेशन दे सकते हैं।

--आप अगर नया वोटर बनने जा रहे हैं, तो अपना कोई एड्रेस प्रूव का डॉक्यूमेंट और फोटो लेकर अपने पास के बूथ पर जाकर बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं।

--बीएलओ द्वारा फार्म छह दिया जाएगा, जिसे भर कर आप नया वोटर बन सकते हैं।

--इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट से भी आप फॉर्म डाउनलोड कर बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं।

---बॉक्स बंद--

वर्जन

रांची जिले में 25 जनवरी से हीं इलेक्शन कमीशन की ओर से स्पेशल ड्राइव चलाकर वोटर कार्ड से जुड़े मामलों को निपटाया जा रहा है। आयोग द्वारा दिया गया समय 18 फरवरी कल समाप्त हो रहा है। बुधवार को भी बूथ पर जाएं और बीएलओ से संपर्क कर वोटर आई कार्ड बनवा सकते हैं।

-गीता चौबे, सहायक निवार्चन पदाधिकारी, रांची

Posted By: Inextlive