- मुख्यमंत्री ने वरीय अधिकारियों और उपायुक्तों के साथ की विकास योजनाओं की समीक्षा

----------

रांची : प्रशासनिक जटिलताओं को भ्रष्टाचार का जनक बताते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दो टूक कहा कि इससे दलाल व बिचौलिए पैदा होते हैं। जनता और शासक के बीच कोई बिचौलिया नहीं होना चाहिए। सीएम रघुवर दास बुधवार को झारखंड मंत्रालय में राज्य के वरीय अधिकारियों और जिला उपायुक्तों के साथ विकास कायरें की समीक्षा कर रहे थे। सीएम ने जनता को विकास योजनाओं से जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के आह्वान को पूरा करने के लिए हमें मिलकर काम करना है। हर जिले के उपायुक्त अपने जिले के लिए योजना बनाएं। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान के तहत 2019 तक पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त करने का आह्वान किया है। झारखंड सरकार 2018 तक पूरे राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए काम कर रही है, इसके काफी अच्छे परिणाम भी आए हैं। उन्होंने ओडीएफ को लेकर कहा कि उपायुक्त योजना बनाएं और समय सीमा तय करें। अच्छे एनजीओ को जोड़ें, कमल क्लब का भी सहयोग लें। कार्य तय सीमा में पूरा हो। 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक शौचालयों की सफाई का अभियान पूरे राज्य में शुरू करें।

जीएसटी का इम्पॉर्टेट रोल

सीएम ने कहा कि कालाधन रोकने में जीएसटी महत्वपूर्ण साबित होगा। राज्य में ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों को इससे जोड़ना है। राज्य में बड़ी संख्या में असंगठित मजदूर हैं। श्रम विभाग के पास उनके कल्याण के लिए फंड है, उस फंड से मोबाइल मेडिकल वैन शुरू करें। जो उनके इलाज में काम आ सके। इसी प्रकार मजदूरों के स्लम में मॉडल स्कूल खुलेगा ताकि उनके बच्चे भी अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकें।

दो लाख लोगों को गृह-प्रवेश

आवास योजना के तहत 14 से 20 नवंबर तक दो लाख से ज्यादा परिवारों का गृह प्रवेश कराया जाना है। कहा कि 17 सितंबर को राज्य में गरीब कल्याण दिवस मनाया जाएगा, उस दिन लगभग 7000 लाभुकों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन का वितरण किया जाएगा। दुधारू गाय की पोस मशीन का भी वितरण किया जाएगा।

----------

दुर्गापूजा के दौरान न हो बिजली की कमी

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्गा पूजा में बड़े पैमाने पर बिजली की खपत होती है इसके लिए पहले से तैयारी करें। अलग कंट्रोल रूम बनाएं और छोटी-छोटी समस्याओं का पहले निराकरण कर लें। जो भी पंडाल हैं उन्हें टेंपरेरी कनेक्शन दें और अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखें ताकि कहीं खराब हो तो तत्काल बदला जा सके। इसके अलावा पंडालों में होने वाली आंतरिक लाइटिंग को भी अच्छे से अच्छा करें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो।

---------

Posted By: Inextlive