RANCHI: अगर आप भी रांची स्टेशन से ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं और कोरोना से इन्फेक्शन का डर सता रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि रांची स्टेशन पर पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस व्यवस्था की गई है, जिससे कि पैसेंजर्स रेल स्टाफ्स के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में नहीं आएंगे। वहीं नई व्यवस्था से अब पैसेंजर्स का ज्यादा समय भी बर्बाद नहीं होगा। इतना ही नहीं, कोरोना के इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाएगा।

पेडल बेस्ड सेनेटाइजर डिस्पेंसर

पैसेंजर्स की स्टेशन में एंट्री से पहले हाथों को सेनेटाइज़ कराने के लिए जवान तैनात किए गए थे। वहीं स्क्रीनिंग के लिए भी स्टाफ्स को लगाया गया था। ऐसे में पैसेंजर्स जाने-अनजाने उनके संपर्क में भी आ रहे थे। अब कई जगहों पर पेडल बेस्ड सेनेटाइजर डिस्पेंसर लगाए गए हैं, जिससे बिना हाथ लगाए ही हाथों को सेनेटाइज करने की फैसिलिटी है। वहीं, सेफ्टी के लिहाज से भी सही है।

ऑटोमेटिक चेक इन मशीन

रेलवे स्टेशन पर फिलहाल पैसेंजर्स के लिए एक प्लेटफार्म को चालू किया गया है। प्लेटफार्म नंबर एक से ही सभी पैसेंजर्स का आना-जाना हो रहा है। यह देखते हुए ही प्लेटफार्म नंबर एक पर ऑटोमेटिक चेक इन मशीन लगाई गई है, जिससे पैसेंजर्स का बॉडी टेंप्रेचर चेक करने के साथ ही उनके टिकट की भी चेकिंग की जाती है। ऐसे में वह ना तो किसी टिकट चेक करने वाले या फिर बॉडी टेंप्रेचर चेक करने वाले के कांटैक्ट में आते हैं। मशीन के सामने पहुंचते ही उनका बॉडी टेंप्रेचर चेक हो जाता है और टिकट भी देख लिया जाता है। इससे पैसेंजर की स्क्रीनिंग में लगने वाला काफी समय बचाया जा रहा है।

पेडल बेस्ड वाश बेसिन

सेनेटाइजर के अलावा स्टेशन पर पेडलबेस्ड वॉश बेसिन में लगाए गए हैं, जिसमें बिना हाथ लगाए आप अपने हाथों को अच्छे से धो सकते हैं। इस मशीन में एक साथ चार लोगों के हाथ धोने की व्यवस्था है। जगह-जगह पर यह मशीन इंस्टॉल की गई है ताकि जो पैसेंजर्स हाथ धोना चाहते हैं, वो बेसिन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से राहत

प्लेटफार्म नंबर एक पर ही ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन लगाई गई है, जिसमें पैसे डालने पर आपको मास्क और सेनेटाइजर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा मशीन में ग्लव्स की भी फैसिलिटी दी गई है। ऐसे में वह पैसेंजर जो साथ में मास्क, सेनेटाइजर लेकर नहीं आया है, वो पैसे डाल कर ले सकते हैं। कोरोना से बचाव के लिए ये तीनों चीजें ही जरूरी हैं। वहीं सफर के दौरान इसका इस्तेमाल करने को कहा गया है।

कोरोना इन्फेक्शन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। इस सिस्टम से पैसेंजर्स कॉन्टैक्ट में आए बिना ही अपने डेस्टिनेशन तक जा सकते है। रेलवे पैसेंजर्स की सेफ्टी को लेकर कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहता।

--सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची रेल डिवीजन

Posted By: Inextlive