रांची: रिम्स की व्यवस्था सुधारने को लेकर प्रबंधन रेस हो गया है। फ‌र्स्ट फेज में हॉस्पिटल में कंट्रोल रूम बनाने के साथ ही हेल्पलाइन नंबर 9431938646 भी जारी कर दिया गया है, जहां से पूरे हॉस्पिटल की व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। वहीं 189 सीनियर डॉक्टर्स की ड्यूटी रोस्टर भी तैयार कर दिया गया है। हर दिन तीन शिफ्ट में ये डॉक्टर्स कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इतना ही नहीं, उन्हें ओपीडी और इनडोर में राउंड भी लगाना होगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वार्ड में डॉक्टर, नर्स और स्टाफ्स मौजूद रहें, जिससे मरीजों को इलाज के दौरान कोई परेशानी न हो। दरअसल, रिम्स में ब्लैक फंगस से महिला की मौत के बाद हाइकोर्ट द्वारा डायरेक्टर को लगाई गई फटकार के बाद प्रबंधन रेस हो गया है। रिम्स में मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तत्काल कंट्रोल रूम चालू करने का आदेश प्रबंधन ने दिया है।

कंट्रोल रूम में कर सकेंगे कंप्लेन

कंट्रोल रूम के लिए एक नंबर जारी किया गया है। जिस पर मरीज, उनके परिजन या दोस्त कॉल कर कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम में जाकर भी परेशानी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए कंट्रोल रूम में रजिस्टर रखा गया है। वहीं इंचार्ज डॉक्टर को भी 8 घंटे अपनी ड्यूटी पर तैनात रहना होगा। इसके अलावा कंट्रोल रूम में दो सिक्योरिटी गा‌र्ड्स, दो मल्टी परपस सुपरवाइजर भी मौजूद रहेंगे जो आपात स्थिति में मोर्चा संभालेंगे। कंट्रोल रूम में जरूरी बेडशीट, तकिया कवर, टवेल, हैंडवाश, पेन और रजिस्टर देने की जिम्मेवारी स्टोर इंचार्ज को दी गयी है।

समय पर ड्यूटी आने का आदेश

सभी डॉक्टरों को अपने निर्धारित समय पर ड्यूटी पर आने का आदेश जारी किया गया है। अगर कोई चाहे तो म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग से एक्सचेंज कर सकता है। लेकिन इसके लिए पहले से ही लिखित में सूचना देनी होगी। वहीं एंबुलेंस की सुविधा के लिए भी मरीजों को दौड़ नहीं लगानी होगी। इसके लिए उन्हें कंट्रोल रूम से संपर्क करना होगा। वहीं, एंबुलेंस इंचार्ज का 8210097094 नंबर भी जारी कर दिया गया है।

Posted By: Inextlive