रांची : रांची में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि अब किसी भी कोविड मरीज को होम आइसोलेशन पर नहीं रखा जाएगा। बल्कि ऐसे मरीजों को चिन्हित करने के बाद इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन में रखा जाएगा। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पॉजिटिव मरीजों का होम आइसोलेशन वर्जित है, उन्हें संस्थागत आइसोलेशन में रखा जाना है। उपायुक्त छवि रंजन ने पिछले सात दिनों में सामने आये पॉजिटिव मरीजों की डिटेल सभी इंसिडेंट कमांडर को देने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और पिछले कुछ दिनों में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि ये रिलैक्स करने का समय नहीं बल्कि और गंभीरता से काम करने की जरूरत है। उपायुक्त ने कोविड टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक में पदाधिकारियों को विशेष निर्देश दिया।

घर पर न हो

उन्होंने कहा कि सभी इंसिडेंट कमांडर ये सुनिश्चित करें कि कोई कोविड मरीज घर पर न हो, सभी इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन में रहें। उपविकास आयुक्त रांची को उपायुक्त ने खेलगांव, सीसीएल और सदर अस्पताल का भ्रमण कर आइसोलेशन सेंटर की तमाम व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

सैंपल के दौरान जानकारी

टे¨स्टग सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति का सैंपल लिया जा रहा है। उसकी सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। मोबाइल नंबर आवश्यक रूप से वेरीफाई करें। अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि ये सुनिश्चित करें कि मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए एक व्यक्ति हो। उन्होंने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड के साथ प्रतिदिन कम से कम तीन स्कूलों में टे¨स्टग सेंटर संचालित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को प्रतिदिन बेड आक्यूपेंस रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने पूरी टीम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षकों के टीकाकरण को लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक और जिला शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए जानकारी प्राप्त करें। जहां टीकाकरण के लिए ज्यादा संख्या में शिक्षक और छात्र हैं वहां कैंप लगाकर वैक्सीनेशन करायें। उपायुक्त ने कहा कि जिन स्कूलों में कक्षाएं चल रही हैं वहां से सेंटर शिफ्ट करने का निर्देश दिया।

Posted By: Inextlive