बेकाबू हुए कोरोना केस पर नहीं फॉलो कर रहे एसएमएस

Updated Date: Tue, 13 Apr 2021 05:20 PM (IST)

रांची: सिटी में हर दिन कोरोना विस्फोट हो रहा है। अलग-अलग एरिया से हर दिन दर्जनों मामले सामने आ रहे हैं। रांची से हर दिन सात सौ से अधिक पॉजिटिव केसेज आ रहे हैं। लेकिन दूसरी और आम पब्लिक लगातार इस महामारी को लेकर लापरवाही बरत रही है। रांची का सबसे बड़ा बाजार माना जाने वाला अपर बाजार की हालत सबसे ज्यादा खराब है। यहां लोगों का जमावड़ा कुछ इस तरह लग रहा है जैसे लोग कोई मेला घूमने निकले हों। बार-बार प्रशासन की ओर से यह अपील की जा रही है कि बिना काम के घर से बाहर न निकलें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लेकिन अपर बाजार में प्रशासन की अपील भी कहीं नजर नहीं आ रही है। इस मार्केट की हर गली में लोगों की भीड़ रही। जबकि इस इलाके से भी कोविड-19 के पॉजिटिव मामले आ रहे हैं। डीजे आईनेक्स्ट ने शहर के कुछ इलाकों का मौका मुआयना किया। अधिकतर स्थानों पर एसएमएस(सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाइजर)फार्मूले का उल्लंघन होता देखा गया।

अपर बाजार

अपर बाजार में कपड़ा, जूता, कॉस्मेटिक आईटम से लेकर दूसरे सभी सामानों की सैकड़ों दुकानें हैं। यहां हर दिन हजारों लोग शॉपिंग करने आते हैं। इन दिनों कोविड-19 के प्रकोप में भी अपर बाजार का वैसा ही हाल बना हुआ है। यहां रहने वाले लोग भी सहमे हुए हैं कि न जाने कौन व्यक्ति आकर कोरोना का संक्रमण फैला दे।

सब्जी मार्केट

सब्जी मार्केट का भी हाल बुरा है। बार-बार समझाने के बाद भी लोग समझ नहीं रहे हैं। सरकार की ओर से रात आठ बजे दुकान बंद करने के निर्देश दिए गए हैं, जिस वजह से शाम छह से आठ बजे तक सब्जी मार्केट में काफी भीड़ हो रही है। यहां खरीदार से ज्यादा दुकानदार लापरवाह नजर आ रहे हैं। नागा बाबा सब्जी मार्केट हो या खादगढ़ा सब्जी मंडी, हर जगह भीड़ उमड़ रही है।

जेनरल स्टोर

सिर्फ सब्जी मार्केट ही नहीं, बल्कि किराने की दुकान पर भी लोगों का जमावड़ा लग रहा है। घर का सामान खरीदने आ रहे लोग काफी देर तक दुकान पर ही टाइम पास करते हैं। दुकान पर चर्चा का सब्जेक्ट कोरोना ही होता है, जिस समय खुद को सेफ रखना सबसे बड़ी चुनौती है उस दौर में लोग भारी लापरवाही बरत रहे हैं। पंडरा एवं अपर बाजार मार्केट की किराना दुकानों पर भी लोगों की काफी भीड़ दिखी।

कॉस्मेटिक व कपड़ा दुकान

लड़कियां काफी लापरवाही बरतती दिख रही हैं। अपर बाजार में कपडे़ की दुकान से लेकर कॉस्मेटिक की दुकानों पर लड़कियां शॉपिंग करने आ रही हैं। रंगरेज गली, सोनार पट्टी समेत अन्य गलियों में स्थित दुकानों पर लड़कियों की भीड़ जमा हो रही है। कुछ लड़कियों के चेहरे पर मास्क है तो कुछ के मास्क मुंह-नाक के बजाय गले में लटक रहे हैं।

प्रशासन नहीं कर रहा सख्ती

भीड़भाड़ वाले एरिया में प्रशासन की भी सख्ती नहीं दिख रही है। सिर्फ मेन रोड पर ही मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। अपर बाजार, पंडरा, नागा बाबा सब्जी मार्केट, न्यू मधुकम सब्जी मार्केट जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में प्रशासन की ओर से कोई कड़ाई नहीं बरती जा रही है। इन इलाकों में रहने वाले लोग भी डरे-सहमे हैं। कार्ट सराय रोड के रहने वाले मनोज अग्रवाल ने बताया कि दिन में गर्मी की वजह से कम लोग नजर आते हैं। लेकिन, शाम चार बजते ही सड़क पर मेला लग जाता है। कुछ शॉपिंग करने तो कुछ बस ऐसे ही घूमने निकल जाते हैं। प्रशासन तो सुस्त है ही, दुकानदार भी काफी लापरवाह बने हुए हैं। दुकान के बाहर नो मास्क नो एंट्री का बोर्ड तो लगा रखा है लेकिन खुद भी नियम का पालन नहीं कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.