abhishek.sinha@inext.co.in

RANCHI: दिल्ली में पिज्जा डिलीवरी ब्वॉय के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद रांची में होम डिलीवरी ब्वॉय नेटवर्क रडार पर आ गया है। राजधानी में होम डिलीवरी करने वाले लड़के और ऐसे सभी रेस्टोरेंट अब जांच के दायरे में हैं। शहर में राशन से लेकर सब्जी तक और भोजन से लेकर पानी तक की होम डिलीवरी की जा रही है। लेकिन ना तो इन डिलीवरी करने वाले लोगों की जानकारी जिला प्रशासन के पास है ना ही पुलिस के पास कि आखिर कितने रेस्टोरेंट और उनके कितने लड़के डिलीवरी ब्वॉय का काम कर रहे हैं। नई दिल्ली में पिज्जा ब्वॉय के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब सिटी पर भी इस बात का खतरा मंडराने लगा है कि कहीं ये डिलीवरी ब्वॉय कोरोना के कैरियर न बन जाएं।

नहीं हो रही स्क्त्रीनिंग

एमएचए की गाइडलाइंस का हवाला देकर राजधानी में फूड डिलीवरी की जा रही है, लेकिन डिलीवरी ब्वॉय बिना किसी अनुमति या पास के ही डिलीवरी कर रहे हैं। ना तो उनकी जानकारी उपलब्ध है ना ही उनकी कोई जांच ही सम्भव हो पाई है। ऐसे में दिल्ली की तजऱ् पर राजधानी में अगर एक भी कोरोना पॉजिटिव केस निकलता तो भारी मुसीबत खड़ी हो सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि अभी तक प्रशासन की ओर से इन डिलीवरी ब्वॉय की स्क्त्रीनिंग की भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जिला प्रशासन अब ऐसे सभी डिलीवरी ब्वॉय की लिस्ट बनाकर उनकी स्क्त्रीनिंग और जांच की तैयारी कर रहा है।

एक को 50, दूसरे को 100 पास

जिला प्रसाशन ने अब तक एक कंपनी को 50 पास और दूसरी फूड डिलीवरी कंपनी को 100 पास इश्यू किये हैं। यह पास भी इन्हें केवल इस शर्त के साथ इश्यू किये गए हैं कि ये लोग ग्रॉसरी और सब्जी की डिलीवरी करेंगे। लेकिन दोनों ही कम्पनियों के लड़के लगातार अलग-अलग रेस्टोरेंट के फ़ूड भी शहर में डिलीवर कर रहे हैं। साथ ही साथ इन 150 पास धारी डिलीवरी ब्वॉय के साथ करीब 200 से ज्यादा अलग-अलग रेस्टोरेंट के डिलीवरी ब्वॉय भी सड़कों पर खाना डिलीवर करने निकल रहे हैं।

रेड जोन में भी खूब डिलीवरी

रेड जोन और हॉटस्पॉट के नाम से देशभर में मशहूर हो चुके रांची के हिंदपीढ़ी में ए िग्जट प्वाइंट सील होने से पहले जमकर फूड डिलीवरी हुई है। ए िग्जट प्वाइंट सील होने के बाद हिंदपीढ़ी में तो डिलीवरी बन्द है, लेकिन हिंदपीढ़ी के आसपास के इलाके जैसे पीपी कम्पाउंड, कडरू, चर्च रोड, स्टेशन रोड, मेन रोड समेत कई इलाकों में आज भी ऑनलाइन डिलीवरी से लोग लगातार खाना मंगवा रहे हैं।

प्रशासन भी करा रहा होम डिलीवरी

लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए रांची प्रशासन ने भी जरूरी सामानों की होम डिलीवरी का फैसला लिया है। इस बाबत प्रशासन ने कई मोबाइल नंबर जारी किये हैं। इन पर ऑर्डर देकर लोग घर बैठे खाने-पीने की चीजें मंगा सकते हैं। प्रशासन ने जो नंबर जारी किये हैं वे हैं- 8928932034, 8928932033 और 8928932038. इन सेवाओं को प्रदान करने वाले डिलीवरी ब्वॉय की भी स्क्त्रीनिंग और जांच की जाएगी।

बिना पास कैसे दौड़ रहे वाहन

जिला प्रशासन ने सड़कों पर वाहनों के परिचालन को नियंत्रित करने के लिए ई पास की व्यवस्था की है। इसके बावजूद बगैर पास वाले वाहन के चालकों पर प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। केवल जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को ही गाड़ी के पास दिए गए हैं। ऐसे में फूड डिलीवरी के नाम पर कई रेस्टोरेंट के लोग टू-व्हीलर व फोर व्हीलर का बिना पास के ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

दो कंपनियों को ग्रोसरी, सब्जी आदि के लिए पास इश्यू किये गए हैं, जो भी लोग होम डिलीवरी कर रहे हैं उनके वाहनों पर पास लगे होने चाहिए। बिना अनुमति के सर्विस करना गैरकानूनी है।

-श्वेता वैद, एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, रांची

Posted By: Inextlive