रांची: झारखंड में भले ही हर दिन चार हजार तक सैंपल टेस्ट की स्पीड बढ़ गई है। लेकिन अन्य राज्यों की तुलना में भी अब भी टेस्टिंग की रफ्तार धीमी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिहार में जहां सरकार ने हर दिन 12 हजार सैंपल टेस्ट करने की रफ्तार को और गति दे दी है। वहीं यूपी में तो एक दिन में 50 हजार तक सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है। इतना ही नहीं, मरीजों के सामने आने से तत्काल उनका इलाज भी शुरू किया जा रहा है। बताते चलें कि पिछले महीने माइक्रोबायोलॉजिस्ट एसोसिएशन के अधिकारियों ने झारखंड विजिट के दौरान आगाह किया था कि रफ्तार नहीं बढ़ी तो स्थिति भयावह हो सकती है।

टेस्टिंग पर गंभीर नहीं सरकार

गवर्नमेंट के अलावा प्राइवेट लैब को भी टेस्टिंग की परमिशन तो दी गई है, लेकिन आए दिन कुछ न कुछ कारणों से गवर्नमेंट लैब को बंद करना पड़ता है। इससे टेस्टिंग का काम प्रभावित हो जाता है। चूंकि वहां पर ही सबसे ज्यादा सैंपल टेस्ट के लिए आ रहे हैं। अब टेस्टिंग की रफ्तार कुछ दिनों से बढ़ ही रही थी कि रिम्स और सदर दोनों जगहों पर टेस्टिंग नहीं हो पा रही है। इससे एकबार फिर सैंपल की पेंडेंसी बढ़ जाएगी। इसके लिए सरकार को तत्काल एक्शन मोड में आने की जरूरत है। लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। जबकि एसोसिएशन ने टेस्टिंग लैब भी बढ़ाने पर जोर दिया था, ताकि अधिक से अधिक टेस्ट किए जा सकें।

प्राइवेट में टेस्ट कराने को भीड़

रिम्स और सदर हॉस्पिटल में फिलहाल कोरोना टेस्ट बंद हो गया है। ऐसे में प्राइवेट लैब ही सिटी के लोगों के लिए टेस्ट का एकमात्र स्थान है। वहीं, लोग प्राइवेट लैब की ओर रुख भी कर रहे हैं। लेकिन वहां भी टेस्ट का चार्ज फिक्स होने से लोगों को परेशानी हो रही है। लेकिन जल्दी रिपोर्ट के लिए कुछ लोग पैसे खर्च करने को भी तैयार हैं। बताते चलें कि गवर्नमेंट के सेंटर पर कोरोना टेस्ट कराने का कोई चार्ज नहीं है। जबकि प्राइवेट में इसी टेस्ट के लिए 2400 रुपए वसूले जा रहे हैं।

बिहार

-राज्य में किए जा रहे हर दिन 12 हजार टेस्ट

-26,569 मरीज सोमवार सुबह तक मिले

-16,308 अबतक हो चुके हैं रिकवर

-217 की कोरोना से हो चुकी है मौत

यूपी

-एक दिन में 50 हजार टेस्ट का आदेश

-49,247 लोगों में हो चुकी है कोरोना की पुष्टि

-29,845 लोगों ने दी है कोरोना को मात

-1146 लोगों की कोरोना की वजह से मौत

झारखंड

-एक दिन में 3500-4000 टेस्ट

-5535 मिले हैं कोरोना पॉजिटिव

-2716 मरीज कोरोना को हराने में सफल

-49 लोगों की कोरोना से मौत

Posted By: Inextlive