रांची: कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। सिटी में मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में हेल्थ डिपार्टमेंट ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं विभाग ने भीड़ भाड़ वाली जगह पर कोविड प्रोटोकॉल फॉलो करने को भी कहा है। लेकिन राजधानी के सबसे बड़े स्टेशन रांची रेलवे स्टेशन पर ही प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। स्टेशन पर ना तो सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराया जा रहा है और ना ही पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग की जा रही है। इससे साफ है कि अगर कोई पॉजिटिव पाया जाता है तो न जाने कितने लोग इंफेक्टेड हो जाएंगे।

बिना पीपीई पहने सैंपल कलेक्शन

स्टेशन पर सस्पेक्टेड पैसेंजर्स के लिए सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाया गया है, जहां पर हेल्थ डिपार्टमेंट की एक टीम सुबह से रात तक सैंपल कलेक्शन करने में लगी हुई है। लेकिन सैंपल कलेक्ट करने वाले स्टाफ भी सेफ्टी को लेकर गंभीर नहीं हैं। पीपीई किट नहीं पहन रहे हैं और ना ही फेस शिल्ड लगा रहे हैं। ऐसे में उन्हें भी इंफेक्शन का खतरा मंडरा रहा है। जबकि कोविड नियमों के तहत सैंपल कलेक्शन करने वाले हेल्थ वर्कर को पीपीई किट पहनना अनिवार्य है।

एंट्रेंस गेट पर भी चेकिंग के नहीं इंतजाम

अलर्ट जारी किए जाने के बाद भी स्टेशन के एंट्रेंस गेट पर लंबी लाइन लगी रहती है। ट्रेन के टाइम पर पैसेंजर्स का आना जाना लगा है। इसके बावजूद स्क्रीनिंग के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। वहीं टिकट काउंटर पर भी सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। लेकिन वहां पर देखने वाला कोई नहीं है, जिससे कि किसी को कोविड न होने का भी हो, तो हो जाए।

जिन्होंने नहीं लगाया मास्क, ले रहे थे सैंपल

स्टेशन के बाहर आरपीएफ को व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए तैनात किया गया था। जहां सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कराना उनके वश का नहीं था। लेकिन जिन्होंने मास्क नहीं लगाया था उन्हें भी पकड़कर सैंपल कलेक्ट करवा रहे थे। इस बीच कई लोगों ने उनके सामने हाथ-पैर भी जोड़े ताकि उनका सैंपल न लिया जाए। वहीं कई लोग खुद से आकर अपना सैंपल देकर जा रहे थे।

भीड़ हटाने को अधिकारी कर रहे इंस्पेक्शन

रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स की काफी भीड़ जमा हो रही है। वहीं लोग जहां-तहां ग्रुप में खड़े हो रहे हैं। इसे हटाने के लिए लगातार रेल अधिकारी प्लेटफार्म से लेकर स्टेशन के बाहर तक इंस्पेक्शन कर रहे हैं। साथ ही भीड़ को हटाने को लेकर अनाउंसमेंट भी कराई जा रही है।

Posted By: Inextlive