RANCHI:अपराधी रात के बारह बजे के बाद एक्टिव होते हैं और पुलिस की पेट्रोलिंग रात के दस बजे के बाद ढीली पड जाती है। किसी चौक-चौराहे, या किसी भी स्थान पर गाड़ी खड़ी कर पुलिस आराम फरमाने लगती है। दूसरी ओर, घटना घट जाती है। रात के अंधेरे में लूटपाट की घटना में ब्रेक नहीं लगा रहा है। किसी सुनसान इलाके में अकेला व्यक्ति देख अपराधी उसके साथ लूटपाट करते हैं। हर दिन अलग-अलग इलाकों से ऐसी कई घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसमें रात के अंधेरे में अपराधी लोगों को रोककर लूटपाट करते हैं।

घर लौट रहे युवक को लूटा

बीती रात मोराहाबादी मैदान के समीप एक व्यक्ति से लूटपाट की गई। ऑफिस से घर जा रहे अनिल नाम के व्यक्ति से रात के साढे़ बारह बजे कुछ अपराधियों ने रुकवा कर मोबाइल और पर्स छीन लिये। पर्स से पैसे निकाल कर पर्स वापस कर दिया। इसी तरह कुछ दिन पहले हरमू रोड में स्कूटी सवार दो युवक ने बाइक सवार व्यक्ति को रात के अंधेरे में रुकवा कर उसके साथ लूटपाट की। रातू रोड, कांके रोड, में भी इस तरह की घटना घट चुकी है।

बारह बजे के बाद निकलते हैं अपराधी

रात के बारह बजे के बाद अपराधी सड़कों पर निकलते हैं। शहर के अलग-अलग इलाकों का चक्कर लगाते हैं। कहीं कोई अकेला इंसान दिख गया तो घटना को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। सिर्फ लूटपाट ही नहीं कहीं कोई दुकान खुली मिल गई या किसी घर में ताला लटका मिल गया तो चोरी के वारदात को भी अंजाम दे डालते हैं। लूटपाट करने वाले कई गिरोह हैं, जो सुनसान इलाकों में लूटपाट करते हैं। कुछ दिन पहले ही एक गिरोह पुलिस की गिरफ्त में भी आया है। पूछताछ में गिरोह के सदस्यों ने स्वीकार करते हुए कहा कि बारह बजे के बाद सुनसान इलाकों में अकेला व्यक्ति फैमिली को टारगेट करते थे। जिन इलाकों में पुलिस की पेट्रोलिंग नहीं होती या जहां पुलिस का ज्यादा मूवमेंट नहीं होता वहां पर लोगों से लूटपाट करते हैं।

हथियार दिखाकर लूटपाट

लूटपाट करने वाला गिरोह असली हथियार और टॉय गन दोनों दिखाकर लूटपाट और छिनतई को अंजाम देता है। रात के अंधेरे के अलावा दिन की रौशनी में भी ये लोग घटना को अंजाम देने में पीछे नहीं हटते। कई अपराधी जेल भी चुके हैं, लेकिन जेल से छूटते ही फिर से काम में जुट जाते हैं। सिटी के पॉश इलाकों में भी ऐसी घटनाएं लगातार घट रही हैं। कांके, हरमू रोड, सदर थाना क्षेत्र समेत कई एरिया से ऐसी शिकायतें मिल रही हैं। दरअसल, सिटी में बाइक से पुलिस पेट्रोलिंग बिल्कुल बंद है। पीसीआर भी कुछ प्रमुख इलाकों का चक्कर काट कर किसी एक जगह आकर ठहर जाती है। दस बजे के बाद पुलिस का मूवमेंट काफी कम हो जाता है। इससे अपराधियों को मौका मिल जाता है और वे शिकार की तलाश में निकल पड़ते हैं। सिटी के चौक-चौराहों पर तैनात पुलिस की गश्ती टीम भी एक्टिव नहीं रहती। जबतक पुलिस को सूचना मिलती है, अपराधी घटना को अंजाम देकर फरार हो चुका होता है।

आउटर साइड में भी हो रही लूटपाट

इधर, सिटी के आउटर साइड में भी लूटपाट की घटना बढ़ी है। नगड़ी, बेडा़े, इटकी, नामकुम जैसे क्षेत्रों से इस तरह की घटना सामने आ रही है। सिटी के आउट साइड में पेट्रोलिंग बिल्कुल न के बराबर है। रात दस बजे के बाद पंडरा से आगे पुलिस नजर भी नहीं आती। इसका फायदा अपराधी उठाते हैं। सड़क किनारे ही रात के अंधेरे में शराब पीते हैं और यहीं लूटपाट और छिनतई करते हैं। हाल के दिनों में रांची के नगड़ी के आसपास वाले सुनसान जगह पर हथियार के बल पर छिनतई और लूट की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा था। रांची से लोहरदगा जाने वाले मार्ग को विशेषकर अपराधी निशाना बना रहे थे। मामले की जानकारी मिलने के बाद रांची के ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने सादे लिबास में कुछ जवानों को तैनात कर अपराधियों के धरपकड़ के लिए लगा दिया। इसी दौरान एक बाइक पर सवार दो अपराधी सड़क किनारे खड़े होकर अपने शिकार की ताक में थे, जिसके बाद सादे लिबास में तैनात पुलिसकर्मियों ने उन्हें दबोचने की कोशिश की। हालांकि, अंधेरे का फायदा उठाकर एक अपराधी मौके से फरार हो गया, लेकिन मुमताज अंसारी नामक अपराधी को पुलिस ने दबोच लिया। तलाशी के दौरान ने उसके पास से एक देसी कट्टा और गोली भी बरामद की गई थी।

Posted By: Inextlive