रांची: सिटी को स्मार्ट बनाने की बात हो रही है। इसमें रांची का सेलेक्शन भी हो चुका है। इसके बावजूद सड़क की हालत खराब है। नालियां बजबजा रही हैं। इतना ही नहीं, कई जगहों पर नालियां ही बंद हो गई हैं, जो स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रही हैं। कुछ ऐसी ही स्थिति लोअर बाजार के फतेउल्लाह रोड कलाल टोली की भी है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ऐसे में हम स्मार्ट और स्वच्छ हो सकेंगे? जबकि मंत्री, नगर आयुक्त और पार्षद भी केवल आश्वासन देते रहें।

कई इलाकों को जोड़ती है सड़क

यह रोड शहर के मुख्य मार्ग मेन रोड से जुड़ा है। ऐसे में यहां हर दिन लोगों का आना-जाना लगा रहता है। सैकड़ों की संख्या में गाडि़यां भी गुजरती हैं। यह मार्ग बहू बाजार, क्लब रोड, चर्च रोड तथा लोअर चुटिया होते हुए नामकुम जाने वाले रास्ते को जोड़ता है। इसलिए सड़क पर भीड़ काफी होती है। कॉमर्शियल एरिया होने के बावजूद सड़क पर गढ्डे काफी हैं।

नाली कई जगह टूटी, पानी की दिक्कत

इस रोड में ना तो नाली बनी है और न ही पानी। पुरानी नालियों की हालत भी ज्यादा अच्छी नहीं है। नए मकान बनने के दौरान कई घरों और दुकानों के सामने नाली बंद हो गई। इस वजह से नालियों का पानी रोड पर ही बहता रहता है। वहीं, गुरुद्वारा के पीछे वाले रोड में कई सालों से सप्लाई पानी भी नहीं पहुंचा है, जिससे कि लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

क्या कहते हैं लोग

रोड करीब 20 सालों से नहीं बना है। पानी का कहीं भी निकासी नहीं है इसलिए नाली का दूषित पानी रोड पर बहता है। हमेशा बीमारी फैलने का डर सताता रहता है। रोड जर्जर होने के कारण धूल भी उड़ती है।

हाजी आरीफ

कई बार रोड की मापी हुई पर उसका कोई फायदा नहीं हुआ। कई जनप्रतिनिधियों को हमलोगों ने ज्ञापन सौंपा पर किसी ने भी समस्या का निराकरण नहीं किया। सिर्फ आश्वासन देकर हमें भेज दिया गया।

अथर इमाम

20 साल से रोड की हालत खस्ता है। साफ-सफाई भी कम होती है। 250 मीटर के सड़क में 250 गढ्डे हैं। मुख्य मार्ग होने के बावजूद न रोड अच्छा है और न नाली। बरसात में नाली और रोड सब बराबर।

सोहैल अहमद

रोड, नाली, स्ट्रीट लाइट, साफ-सफाई सबकी हालत दयनीय है। हमको स्मार्ट सिटी नहीं चाहिए। बस जरूरत की चीजें उपलब्ध करा दी जाए तो व्यवस्था सुधर जाएगी। अच्छा रोड और नाली बनाते हुए सफाई को दुरुस्त करा दें।

अंदलीव शदानी

Posted By: Inextlive