RANCHI:सिटी की व्यस्त सड़कों का हाल बेहाल है। कई साल से इन सड़कों की मरम्मत भी नहीं की गई है। इस कारण अब सड़कें खराब हो रही हैं। कोकर रोड, एचबी रोड, सर्कुलर रोड और पुरुलिया रोड की सड़क को मरम्मत की जरूरत है। 2018 में ही इन सड़कों की मरम्मत की गयी थी। अब तीन साल पूरे हो चुके हैं और इन सड़कों की हालत खराब हो रही है। हर दिन इन सड़कों पर जिम्मेदार विभाग के अधिकारी घूमते हैं, लेकिन कोई इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। शहर में नगर निगम, पथ निर्माण विभाग भी सड़कों की देखरेख करता है, लेकिन कोई इसे ठीक नहीं कर रहा है।

दिसंबर में हुआ हैंडओवर

पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले राजधानी की सड़कों का मेंटेनेंस पथ निर्माण विभाग करता था। बाद में रघुवर दास की सरकार ने रांची की सड़कों को बनाने से लेकर मरम्मत करने की जिम्मेवारी नगर विकास विभाग को दे दिया। जुडको की ओर से शहर की सड़कों की मरम्मत की जाने लगी। लेकिन सही तरीके से मरम्मत नहीं हो पा रही थी। हेमंत सोरेन की सरकार आने के साथ ही राजधानी की सभी सड़कों को नगर विकास विभाग से वापस पथ निर्माण विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है। पिछले साल के दिसंबर महीने में ही सभी सड़कों को पथ निर्माण विभाग को वापस किया गया है।

उखड़ रही है चिप्पी

तीन साल पहले शहर की अधिकतर सड़कों की मरम्मत की गई थी। उसके बाद से कभी भी इन सड़कों पर कोई काम नहीं किया गया है। जिस समय मरम्मत की गई थी, उस समय भी कई जगह चिप्पी साट दी गयी थी। अब वह चिप्पी भी उखड़ रही है। पुरूलिया रोड, एचबी रोड, कोकर रोड में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सड़कें खराब हो गई हैं। यही हाल राजधानी की सभी सड़कों का है। बरियातू रोड, कांटाटो्रली, गवर्नर हाउस, हरमू रोड की सड़कों की मरम्मत पिछले साल अक्टूबर महीने में किया गया था, लेकिन अब वह भी खराब हो रही है।

बरसात में होती है दुर्घटना

अभी तो इन सड़कों पर चलने से कोई दुर्घटना नहीं हो रही है, लेकिन बरसात आते ही इन सड़कों की हालत और खराब हो जाती है। बरसात में कई जगह पानी जमा हो जाता है, बाइक और कार से चलने वाले लोगों को पता नहीं चल पाता है, जिस कारण दुर्घटना भी हर साल होती है। पुरुलिया रोड में कश्यप आई हॉस्पिटल के पास सड़क बहुत खराब हो गयी है। जेल रोड से थड़पखना चौक के पास भी सड़क खराब है। एचबी रोड में प्लाजा सिनेमा हॉल के पारस भी सड़क खराब है। कोकर में पूरे सब्जी बाजार के पास सड़क खराब है।

राजधानी की सड़कों को मेंटेनेंस करने के लिए टेंडर भी किया जा चुका है। एजेंसी काम भी शुरू कर चुकी है। अलग-अलग इलाके में काम चल रहा है। इन सड़कों की भी मरम्मत तय है। दो महीने में सभी सड़कों की मरम्मत का काम पूरा हो जाएगा।

-रामबदन सिंह, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, रांची

Posted By: Inextlive