रांची: राजधानी में सड़कों का हाल किसी से छिपा नहीं है। यहां जब तक एक सड़क की रिपेयरिंग की फाइल आगे बढ़ती है तब तक दूसरी टूट चुकी होती है। बरियातू और कांटाटोली की जर्जर सड़कों की मरम्मती की प्लानिंग तो हो ही रही है लेकिन राजधानी की दूसरी सड़कों की रिपेयरिंग की बात तक नहीं हो रही है। महीनों से खराब पड़ी बरियातू और कांटाटोली की सड़कों की खबरें बार-बार मीडिया में आने के बाद सरकार की नींद खुली है। हालांकि, इन सड़कों की मरम्मती के लिए टेंडर निकाल दिया गया है, 25 अक्टूबर तक सड़कों की रिपेयरिंग के आदेश भी दे दिए गए हैं। लेकिन कई और भी सडकें है जिनकी मरम्मती होना काफी जरूरी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के दूसरे इलाकों में भी सड़कों की हालत जानने का प्रयास किया। कई स्थानों की सड़क जर्जर पाई गई, जिसका बनना बहुत जरूरी है।

हरमू रोड, किशोर गंज

हरमू रोड किशोर गंज के समीप सड़क पर गढ्डा हो चुका है। यहां कई हादसे भी हुए हैं, लेकिन सरकार सड़कों की मरम्मती पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। वैसे तो हरमू रोड को राजपथ कहा जाता है और इस रोड से होकर वीवीआईपी भी गुजरते हैं। फिर भी इसकी ऐसी हालत सवाल खड़े करती है। गड्ढे के समीप ही ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि दिन भर में चार से पांच लोग तो यहां गिर ही जाते हैं।

कचहरी चौक

कचहरी चौक के समीप भी सड़क में गड्ढा हो चुका है। हालांकि, यहां ईट और पत्थर के चूर्ण से गड्ढे को भरने का प्रयास किया गया है। लेकिन ये ईट और पत्थर के चूर्ण और भी ज्यादा खतरनाक हो गए हैं। वहीं, ईट-पत्थर से यह स्थान स्लीपी हो गया है, जिससे चक्के स्कीट कर एक्सीडेंट हो रहा है।

जेल मोड़

जेल मोड़ से मेन रोड की ओर जाने वाले रास्ते के बीच में ही बड़ा-सा गड्ढा लोगों की परेशानी का कारण बन रहा है। हर आने वाले लोगों को यहां से संभल कर गुजरना पड़ता है। पहले गड्ढा छोटा था लेकिन धीरे-धीरे यह बड़ा रूप ले चुका है। यहां कई बार एक्सीडेंट हो चुके हैं। इस रास्ते से गुजरने वालों लोगों ने बताया कि सड्क की हालत काफी खराब है, यहां से गुजरने में भी डर लगता है।

सरकुलर रोड

सरकुलर रोड से लालपुर की ओर जाने वाले रास्ते में लैंडमार्क होटल के पास भी सड़क पर महीनों से गड्ढा है। यहां के लोगों ने कई बार शिकायत की लेकिन इसकी मरम्मती नहीं कराई गई। बारिश में सड़क की हालत और ज्यादा खराब हो जाती है। पानी जमने के बाद गड्ढा नजर ही नहीं आता जिससे एक्सीडेंट हो जाता है। बगैर बारिश में भी यहां सड़क पर पानी जमा रहता है।

सिर्फ बरियातू और कांटाटोली रोड ही नहीं, बल्कि सिटी की अन्य सड़कों की हालत भी खराब है। सभी सड़कों की ओर सरकार को ध्यान देना चाहिए। आए दिन इन सड़कों पर दुर्घटनाएं होती हैं। फिर भी सरकार और संबंधित विभाग को मतलब नहीं है।

कुसुम

सड़क की हालत बहुत खराब है। यहां पैदल चलना भी मुश्किल है। गाड़ी चलाने में डर लगता है। अचानक कुछ स्थानों पर गड्ढा आ जाता है। सड़क में गढ्डा पर बड़ी सावधानी से गाड़ी चलानी पड़ती है। कांटाटोली और बरियातू की सड़क सबसे ज्यादा खराब है।

-रामकिशोर

Posted By: Inextlive