रांची: कोरोना ने सिटी में तेजी से अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। लेकिन अब डेंगू-मलेरिया का खतरा भी बढ़ने लगा है। लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव की समस्या हो रही है। वहीं लोगों के घरों और छत में भी पानी जमा होने लगा है। ऐसे में आपको इस बार ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है कि कहीं आपके घर में ही तो डेंगू नहीं न पनप रहा है। अगर ऐसा है तो तत्काल घरों में जमा पानी को हटा लें नहीं तो इसका खामियाजा भी आपको ही भुगतना पड़ेगा। बताते चलें कि इस बार रांची नगर निगम की टीम घरों में जाकर लार्वा नहीं ढूंढेगी। इसलिए खुद से अपने और आसपास के इलाकों में नजर रखनी होगी।

साफ पानी में पनपते हैं लार्वा

पहले से ही कोरोना लोगों के दिल-दिमाग पर हावी है। ऐसे में अगर डेंगू-मलेरिया या चिकनगुनिया के मरीज मिल जाएं तो स्थिति खराब हो सकती है। अब कोरोना के इन्फेक्शन को देखते हुए नगर निगम की टीम ने घरों में जाने की योजना को फिलहाल टाल दिया है। चूंकि कोरोना कांटैक्ट की वजह से तेजी से फैल रहा है। ऐसी स्थिति में घरों में पानी जमा होने वाली वस्तुओं को हटा दें तो बेहतर होगा। इसके अलावा खुले हुए पानी को न छोड़ें। डेंगू-चिकनगुनिया के लार्वा साफ पानी में पनपते हैं।

कोरोना के साथ डेंगू का खतरा

दो सालों में डेंगू-चिकनगुनिया ने खूब कहर मचाया था। काफी संख्या में लोग इसकी चपेट में आए थे। वहीं जांच करने वाली टीम के अधिकारी के घरों के गमले में भी मच्छरों के लार्वा पाए गए थे। इससे यह तो साफ है कि पब्लिक हर जगह नजर नहीं रखती। लेकिन ध्यान नहीं दिया तो कोरोना के साथ डेंगू का खतरा भी साथ में आएगा। इसके बाद इलाज कराना भी खतरे से खाली नहीं होगा। इसलिए किसी भी हाल में मच्छरों के पनपने की कोई गलती न करें।

बचाव के उपाय

-घर व आफिस में कहीं भी पानी जमा न होने दें

-जमे हुए पानी में पेट्रोल और किरोसिन का यूज करें

-कूलर, गमले में पानी हर हफ्ते बदल दें

-घर में टूटे-फूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतल को खुले में न छोड़े

-पानी की टंकी को अच्छे से ढंक कर रखे, चूंकि साफ पानी में ही डेंगू के लार्वा पनपते हैं

-घर के अंदर मच्छर भगाने के लिए स्प्रे जरूर करें

-स्प्रे करते वक्त अपने नाक-मुंह को अच्छे से ढंककर रखें

-नाली के ठहरे हुए पानी में छिड़काव जरूर कराएं

इन बातों का भी रखें ध्यान

-एडीज मच्छर के काटने से होता है बुखार

-मच्छर के शरीर पर चीते जैसे निशान

-दिन में काटते है डेंगू के मच्छर

-3-5 दिनों में आता है बुखार

-बारिश के मौसम में पनपने की ज्यादा आशंका

-खुद से न लें बुखार की कोई दवा

---

हमलोग तो छिड़काव तेजी से करा रहे हैं। कोरोना की वजह से अब घर-घर जाकर चेक करना संभव नहीं है। जहां तक संभव है। हमलोग पब्लिक को अवेयर कर रहे हैं कि कहीं भी पानी जमा न होने दें। इससे वे खुद के साथ ही आसपास के लोगों को भी बचा सकते हैं। इसके अलावा कहीं पानी का जमाव हो रहा है तो उसके बारे में जानकारी दें ताकि उसे तत्काल साफ कराकर छिड़काव कराया जा सके।

-शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी

Posted By: Inextlive