रांची: खेलों में अपना भविष्य देखने वाले खिलाडि़यों के लिए झारखंड सरकार एक अच्छी खबर लेकर आई है। राज्य के खिलाडि़यों को सरकार सरकारी नौकरी में नियुक्त करने जा रही है। खेलकूद एवं कला संस्कृति विभाग द्वारा राज्य के खिलाडि़यों से सीधी नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अप्लाई करने की अंतिम तारीख 20 नवंबर है। वैसे प्लेयर्स जिन्होंने झारखंड के लिए नेशनल, इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल जीते हैं, वे 20 नवंबर तक अपना आवेदन भेज सकते हैं। खिलाडि़यों की नियुक्ति अलग-अलग विभागों में ख, ग एवं घ श्रेणी के पदों पर की जानी है। आवेदन फॉर्मेट और दूसरी जानकारियों के लिए वेबसाइट स्पो‌र्ट्स.झारखंड.जीओवी.इन की मदद ली जा सकती है।

पहले भी मांगा था आवेदन

खेल विभाग ने पिछले साल भी सीधी नियुक्तियों के लिए खिलाडि़यों से आवेदन मंगाए थे। जारी विज्ञापन (विज्ञापन सं। पीआर-220028, दिनांक-18-10-2019) के मुताबिक, खिलाडि़यों को 11 नवंबर, 2019 तक आवेदन करने को कहा गया था। लगभग 250 खिलाडि़यों ने इस आधार पर आवेदन किया था। इसमें से 34 खिलाडि़यों के आवेदनों को स्क्रूटनी के आधार पर फरवरी 2020 में फाइनल किया गया था। इनमें से एक खिलाड़ी बाद में जिला खेल पदाधिकारी बना।

यहां भेजें आवेदन

एक बार फिर से खेल विभाग ने खिलाडि़यों से आवेदन मंगाए हैं। विभाग के अनुसार, जो खिलाड़ी पिछले साल आवेदन नहीं कर सके थे, वे इस बार आवेदन कर सकते हैं। खेल निदेशालय के मोरहाबादी स्थित पते पर स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट से आवेदन भेजना है।

एक महीने में नौकरी

गौरतलब है कि फरवरी में स्क्रूटनी के बाद से सीधी नियुक्ति में शार्ट लिस्टेड प्लेयर्स लगातार आवाज उठाते रहे हैं। नौकरी के अभाव में वे कई बार सार्वजनिक तौर पर अपना दर्द जाहिर करते रहे हैं। सीएम हेमंत सोरेन ने पिछले दिनों 24 डीएसओ की नियुक्ति के समय कहा था कि अगले एक महीने में खिलाडि़यों की सीधी भर्ती पर काम होगा। अब खिलाड़ी इस आस में हैं कि नवंबर तक उनके मामले पर सरकार उन्हें नौकरी देगी। वैसे उन्हें आशंका भी है कि 20 नवंबर तक फिर से आवेदन मंगाये जाने की प्रक्रिया के चलते कहीं पूरा नवंबर और उसके बाद का कुछ महीना ना बीत जाए।

इन खिलाडि़यों को मिलेगा मौका

खिलाडि़यों की सीधी नियुक्ति अलग-अलग विभागों में ख, ग एवं घ श्रेणी के पदों पर की जानी है।

1. ख श्रेणी के पदों के लिए खिलाडि़यों को ओलंपिक या विंटर ओलंपिक खेलों में स्वर्ण/रजत/कांस्य पदक विजेता होना चाहिए। वहीं, कॉमनवेल्थ एवं एशियन गेम में स्वर्ण/रजत/कांस्य पदक विजेताओं को समूह ख के पदों पर नियुक्ति के लिए विचार होगा।

2. ग श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी और सीनियर नेशनल खेलों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त खिलाडि़यों का विचार होगा। इसके अलावा मान्यता प्राप्त खेल संघों द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय चैंपियनशिप में स्वर्ण/रजत/कांस्य पदक पाने वाले खिलाडि़यों ग श्रेणी के पदों पर नियुक्ति की जायेगी। इस श्रेणी की प्रतियोगिताओं के स्तर तथा महत्ता का आकलन करने के बाद ही नियुक्ति पर विचार होगा।

3. घ श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए सीनियर नेशनल खेलों में चौथे से आठवें स्थान प्राप्त खिलाडि़यों को राज्य सेवा के वर्ग घ में निुयक्ति होगी।

- इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी उस टीम का सदस्य है, जिसके द्वारा उपर्युक्त पदक जीता गया है, तो वैसे खिलाडि़यों की नियुक्ति पर भी उपर्युक्त वर्गीकरण के अनुसार विचार होगा।

Posted By: Inextlive