RANCHI: राजधानी में बारिश खत्म हो गया और ठंड ने दस्तक दे दी है। इसके बाद भी राजधानी में मच्छरों का आतंक कम नहीं हुआ है। नतीजन, शहर में लोग मच्छरों के डंक से परेशान हैं। यह देखते हुए डिपार्टमेंट ने डोर टू डोर सर्विलांस के तहत अभियान जारी रखा है, जिसके तहत लोगों के घरों में लार्वा मिल रहा है। हालांकि इसके लिए टीम लगातार काम कर रही है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है ताकि वे अपने घरों में किसी भी हाल में पानी को जमा न होने दे। अब लोग खुद से भी जागरूक हो रहे हैं पर नगर निगम की टीम इस काम में सुस्त पड़ गई है।

डोर टू डोर कर रहे अवेयर

टीम अब भी डोर टू डोर अभियान चला रही है, जिसके तहत लार्वा मिलने के बाद टीम ने उसे तत्काल नष्ट किया। साथ ही लोगों को बताया गया कि किसी भी हाल में घरों में पानी को जमा न होने दे। साथ ही बताया जा रहा है कि पानी को स्टोर करें तो उसे ढककर रखें, जिससे कि मच्छर का लार्वा उसमें नहीं पनप सकेगा। वहीं लार्वा को ख्रत्म करने के बाद स्प्रे भी किया जा रहा है जिससे कि मच्छरों के पनपने का चांस नहीं होगा।

नगर निगम की फॉगिंग सुस्त

हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम को डोर टू डोर के लिए मैनपावर की जरूरत है। कम मैनपावर के बाद भी टीम ने अपना अभियान जारी रखा है। लेकिन रांची नगर निगम इस मामले में सुस्त पड़ गया है। गली-मोहल्लों में फॉगिंग के लिए गाडि़यां ही नहीं पहुंच रही हैं। जबकि नगर निगम को फॉगिंग तेज करने की जरूरत थी ताकि मच्छरों के आतंक से छुटकारा पाया जा सके। बताते चलें कि दो साल पहले डेंगू-चिकनगुनिया ने सिटी में कहर मचाया था, जिसके बाद काफी संख्या में मरीज मिले थे। वहीं उन इलाकों को हिट लिस्ट में रखते हुए अभियान चलाया जा रहा था। लेकिन इस बार निगम की टीम सुस्त पड़ी हुई है।

Posted By: Inextlive