RANCHI:कोरोना की वजह से छह महीने के बाद 16 अक्टूबर से राजधानी के लोग ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देंगे। एक साथ एक दिन में करीब 100 लोगों का टेस्ट लिया जाएगा। टेस्ट के लिए उन्हीं लोगों को बुलाया जाएगा जिनका स्लॉट में नंबर होगा। टेस्ट सेंटर पर अप्लीकेंट्स के अलावा दूसरे लोगों का आना अलाउड नहीं होगा। रांची के मोराबादी मैदान में ड्राइविंग टेस्ट शुरू करने को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर दी है। जिला परिवहन विभाग द्वारा एनआईसी में मार्च से लेकर सितंबर तक का डाटा डाला जाएगा और मार्च में जिन लोगों ने आवेदन दिया है फ‌र्स्ट स्लॉट में उनको टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ड्राइविंग व लर्निग लाइसेंस पहले की तरह ही बनेंगे, लेकिन कोरोना को देखते हुए व्यवस्था में बदलाव किया जायेगा।

होंगे कई बदलाव

ड्राइविंग टेस्ट के दौरान पहले की तरह काफी संख्या में स्लॉट नहीं होंगे, बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कम संख्या में स्लॉट पर ड्राइविंग टेस्ट लिया जायेगा। ड्यूटी पर तैनात अफसर व कर्मी मास्क पहने रहेंगे। जरूरत के मुताबिक हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करेंगे। ड्राइविंग टेस्ट देनेवाले लोगों को भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। सेनेटाइजर का भी उपयोग आवश्यक होगा। टेस्ट की वीडियोग्राफी भी विभाग कराएगा। लाइसेंस के लिए थम्ब इंप्रेशन भी जरूरी है। इसकी भी व्यवस्था की जायेगी।

अप्रैल से बंद है काम

अप्रैल से ही ड्राइविंग व लर्निग लाइसेंस बनाने का काम ठप है। यही वजह है कि 31 अक्टूबर तक विभाग की ओर से ड्राइविंग व लर्निग लाइसेंस के मद्देनजर राहत दी गयी है। 16 अक्टूबर से ड्राइविंग व लर्निग लाइसेंस बनाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 31 अक्टूबर के बाद विभाग ड्राइविंग व लर्निग लाइसेंस के मामले में और मोहलत नहीं देगा। इसके बाद जांच के दौरान पकड़े जाने पर लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

रांची में 16 अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट लेना शुरू किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आवेदकों का टेस्ट लिया जाएगा। एनआईसी में मार्च से लेकर सितंबर का डाटा डाला जा रहा है, जिन लोगों ने मार्च में आवेदन दिया था पहले शिफ्ट में उन्हीं का टेस्ट लिया जाएगा। टेस्ट लेनेवाली जगह पर जिन लोगों का स्लॉट में नंबर दिया जाएगा, उन्हीं को उपस्थित रहना होगा। उनके साथ किसी भी दूसरे व्यक्ति को मैदान में अलाउड नहीं किया जाएगा।

-प्रवीण प्रकाश, डीटीओ, रांची

Posted By: Inextlive