रांची: दुर्गोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। षष्ठी के मौके पर सिटी के सभी पूजा पंडालों में मां की आराधना शुरू हुई, लेकिन इस बार कोरोना के कारण लोगों की मौजूदगी पंडालों के इर्द-गिर्द न के बराबर ही है। माता रानी का दरबार सजा तो है, लेकिन भक्तों के लिए द्वार नहीं खुले हैं। कई पूजा समितियों ने अपने पंडालों को सरकारी निर्देशों के अनुसार चारों ओर से ढक रखा है। थड़पखना स्थित देशप्रिय क्लब ने तो पंडाल के बाहर ताला लगा दिया है। अंदर केवल समिति से जुड़े लोग ही पूजा में शामिल हो रहे हैं।

घूमने की है मनाही

राज्य सरकार ने एक अक्टूबर को ही पूजा से जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए थे। इसके अनुसार पंडालों में लोगों के जाने पर पाबंदी है। पूजा समितियों को अपने यहां पंडाल को चारों ओर से ढकने को कहा गया है। हालांकि, इस आदेश का पालन कुछ पंडालों में नहीं हुआ है। इसे लेकर प्रशासन चौकन्ना है।

छोटे पंडाल का हुआ है निर्माण

इस बार पंडाल छोटा बना है। तामझाम नहीं के बराबर है। इसके बावजूद माता के दरबार की रौनक में कोई कमी नहीं है। मां दुर्गा की उपस्थिति मात्र से पंडाल की खूबसूरती देखते बनती है। कम खर्च में कलाकारों ने बेहतरीन कारीगरी का परिचय दिया है। बकरी बाजार नव युवक संघ ने इस बार सड़क किनारे दुर्गा मंदिर के पास पंडाल बनाया है। मंदिरनुमा पंडाल में माता दूर से ही विराजमान दिखायी देती हैं। इसके अलावा राजस्थान मित्र मंडल, चंद्रशेखर आजाद क्लब दुर्गा पूजा समिति, गीतांजलि क्लब, ओसीसी क्लब पूजा समिति के अलावा राजधानी एवं आसपास के करीब दो सौ स्थानों पर विधि-विधान पूर्वक माता की आराधना की जा रही है।

तीन समितियों को शो-कॉज

रांची की एसडीओ समीरा एस ने गुरुवार को विभिन्न पंडालों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों की जांच की गई। औचक निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन स्थित पंडाल, नामकुम स्थित पंडाल एवं कोकर पूजा पंडाल में कोविड संबंधी सुरक्षा मानकों एवं सरकारी दिशा निर्देशों की अवहेलना पाई गई। इन सभी पूजा पंडाल समीतियों को शो कॉज जारी कर जवाब तलब किया गया है। साथ ही, सरकारी दिशा निर्देशों की अवहेलना एवं लागू पैंडेमिक एक्ट सहित अन्य सुसंगत धाराओं के तहत क्यों ना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए, यह पूछा गया है।

महावीर मंडल डोरंडा ने उठाए सवाल

श्री महावीर मंडल डोरंडा केंद्रीय समिति के अध्यक्ष संजय पोद्दार, मंत्री पप्पू वर्मा ने प्रशासन द्वारा लगातार रांची में पूजा पंडालों को नोटिस दिए जाने पर सवाल खड़ा किया है। रांची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा पंडाल के परिसर को काले कपड़ों से ढके जाने की निंदा की है। समिति ने कहा है कि प्रशासन यह स्पष्ट करे कि पूजा पंडाल में सजावट से कोविड के किस नियम का उल्लंघन हो रहा है?

Posted By: Inextlive