RANCHI: राजधानी में हर किसी को कोरोना का डर है। सभी कोई अपने-अपने तरीके से खुद को बचाने में लगे हुए हैं। कोई मास्क लगा रहा है तो कोई ग्लव्स-सेनेटाइजर। लेकिन अब गाडि़यों को भी कोरोना का डर सताने लगा है, जिसका जीता जागता उदाहरण सदर हॉस्पिटल में देखने को मिल रहा है। यहां गाडि़यों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए हॉस्पिटल के अंदर ही पार्किग बना दी गई है, ताकि कोई गाडि़यों को हाथ न लगाए, जिससे कि गाडि़यां वायरस से बची रहेंगी, वहीं लोग भी कोरोना के इन्फेक्शन से बचे रहेंगे।

हॉस्पिटल बिल्डिंग में ही पार्किग

सुपरस्पेशियलिटी सदर हॉस्पिटल में ओपीडी के अलावा सभी वार्ड एक ही छत के नीचे शिफ्ट कर दिए गए हैं, जिसमें मैटरनिटी, चाइल्ड और जेनरल वार्ड में मरीजों का इलाज चल रहा है। जहां पर अधिकतर मरीज गंभीर होते हैं। इस बीच पूरे ग्राउंड फ्लोर को पार्किग बना दिए जाने से एक तरफ जहां रास्ते जाम हैं। वहीं मरीजों और उनके परिजनों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

डेली आ रहे 1000 लोग

हॉस्पिटल में हर दिन 400 से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन उनके साथ एक हजार लोग भी साथ में आते हैं। ऐसे में सभी अपनी टू व्हीलर और फोर व्हीलर से ही आते हैं। मरीजों के साथ आने वाले लोग जहां-तहां गाडि़यों पर ही बैठ रहे हैं। इसी से बचाने को लेकर डॉक्टर्स और स्टाफ्स ने अपनी गाडि़यों को हॉस्पिटल के अंदर पार्क कर दिया है।

भर्ती मरीजों की सेहत से खिलवाड़

हॉस्पिटल में एडमिट मरीजों को इन गाडि़यों से निकलने वाले धुएं से परेशानी हो सकती है। वहीं कई मरीजों को तो सांस की समस्या होने के बाद इलाज के लिए एडमिट कराया जाता है। ऐसे मरीजों की सेहत के लिए गाडि़यों से निकलने वाला धुआं खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं, छोटे बच्चों के लिए ये गाडि़यां जनलेवा साबित हो सकती हैं।

बेसमेंट में 300 गाडि़यां हो सकती हैं पार्क

500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी सदर हॉस्पिटल अब फाइनल होने को है। इसके बेसमेंट में 300 गाडि़यों के पार्किग की व्यवस्था है। इसके अलावा पार्किग के संचालन को लेकर भी टेंडर हो चुका है। फिर भी पार्किग को आजतक चालू नहीं कराया जा सका है। जबकि कैंपस में जहां-तहां गाडि़यां खड़ी कर ठेकेदार लोगों से पार्किग चार्ज वसूल रहा है।

हम लोग जल्द ही पार्किंग चालू करेंगे। फिलहाल जो लोग हॉस्पिटल के अंदर गाड़ी पार्क कर रहे हैं, उन्हें हटाने को कहा जाएगा।

डॉ एस मंडल, डीएस, सदर रांची

Posted By: Inextlive