रांची : बिरसा मुंडा रांची एयरपोर्ट पर गुरुवार को बड़ा हादसा टल गया। एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल भवन में सुबह 10.45 बजे शार्ट सर्किट से भयावह आग लग गई। एयरपोर्ट के पहले तल्ले पर सीआइएसफ कार्यालय की सभी चीजें जलकर खाक हो गईं। इस कारण एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी की स्थिति मची रही। शुक्र था कि जिस वक्त आग लगी थी उस दौरान एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल के निकट पांच टैंकर फ्यूल से भरे पड़े थे। आनन-फानन में सभी टैंकरों को सुरक्षित एयरपोर्ट परिसर से निकालकर पार्किंग स्थल में लगाया गया। सभी टैंकर एयरपोर्ट पर आने वाले विमान में फ्यूल डालने के लिए पहुंचे थे। अगर समय रहते टैंकर को बाहर नहीं निकाला जाता तो हादसा एक बड़ा रूप ले सकता था। उस दौरान रांची एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर यात्रियों का आवागमन जारी था।

सीआइएसएफ ने आग पर पाया काबू

हालांकि आधे घंटे बाद आग पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया गया। लेकिन कुछ भी नहीं बचा। सब जलकर खाक हो गया। हालांकि आग लगने के दौरान सीआईएसएफ की फायर फाइ¨टग सिस्टम ने ही आग पर नियंत्रण पा लिया। दमकल कर्मी के पहुंचने तक आज पूरी तरह से बुझ चुकी थी। वहीं पूरे परिसर में धुआं फैल गया था। तत्काल टर्मिनल में स्थित विभिन्न विभागों के कार्यालयों को खाली कराया गया।

एयरपोर्ट डायरेक्टर का ऑफिस बचा :

वही पहले तल्ले पर ही एयरपोर्ट निदेशक का कार्यालय है जहां आग नहीं पहुंच सकी। घटनाक्रम के दौरान एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के बाहर कई एयरपोर्ट कर्मी जुट गए थे। मौके पर सीआइएसएफ के डीसी और एयरपोर्ट के डायरेक्टर पहुंचे। घटनास्थल और आगजनी से हुए नुकसान का जायजा लिया।

सीआइएसएफ के कमरे में आगजनी की घटना हुई , जिसे 15 मिनट के अंदर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। घटनाक्रम में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

विनोद शर्मा, निदेशक, बिरसा मुंडा रांची एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive