सिटी में बढ़ती ठंड के साथ कोहरा और धुंध भी बढ़ता जा रहा है. कोहरे के कारण एक बार फिर रोड एक्सीडेंट की घटनाएं बढऩे लगी हैं. हाई स्पीड ड्राइविंग और धुंध लोगों की जान ले रहे हैं. शुक्रवार को भी हाई स्पीड ड्राइविंग और फॉग ने तीन लोगों की जान ले ली जबकि चार लोग अब भी गंभीर हालत में हैं. राजधानी रांची के आउटसाइड इलाकों में काफी ज्यादा रोड एक्सीडेंट हो रहे हैं.


रांची(ब्यूरो)। सुबह-सुबह यदि किसी काम से घर से निकल रहे हैं तो थोड़ा रुकना ही समझदारी होगी। इसके अलावा ड्रंक एंड ड्राइव से भी रोड एक्सीडेंट हो रहे हैं। शुक्रवार को हुए रोड एक्सीडेंट में डं्रक एंड ड्राइव भी एक वजह थी। अपनी गर्लफ्रेंड की बात पर आकर मनोरंजन नामक युवक हाई स्पीड में कार ड्राइव करने लगा, जिसने चार लोगों को कुचल दिया। मौके पर ही एक महिला की मौत हो गई, जबकि अन्य की स्थिति भी गंभीर है। वहीं, बुंडू में भी एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने से दो लोगों की जान चली गई। इसके अलावा कोकर में भी हुए रोड एक्सीडेंट में युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है। वहीं शुक्रवार को नगड़ी में भी रोड एक्सीडेंट हुआ, जिसमें दो लोग घायल हुए हैं। हाई स्पीड में ड्राइविंग न सिर्फ अपने लिए, बल्कि दूसरों के लिए भी खतरनाक है।
तापमान में आ रही गिरावट


राजधानी रांची व आसपास के इलाकों में लगातार टेंप्रेंचर में गिरावट देखी जा रही है। सुबह के वक्त कोहरा छाया रहता है, जिससे सामने से आ रही गाड़ी नजर नहीं आती। ऐसे में कोई व्यक्ति पैदल रोड पर चल रहा हो तो तेज रफ्तार वाहन उसे कुचलते हुए पार हो जाता है। सर्दियों में कोहरा मौत का साया बनकर आता है। जरा सी सावधानी हटी और बड़ी दुर्घटना घट जाती है। ऐसे में परिवहन विभाग, एनएच समेत अन्य सभी एजेंसियां भी सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाने की अपील करती हैं। लेकिन कुछ लोग सिर्फ अपनी शौक के कारण अपना और दूसरे की मौत का कारण बन जाते हैं। हाई स्पीड ड्राइविंग बीते एक सप्ताह में छह लोगों की जान ले चुका है। नामकुम, टाटीसिलवे, मांडर, नगड़ी में रोड एक्सीडेंट के लगातार केसेज सामने आ रहे हैं।

इनका रखें ख्याल - कोहरे के दौरान यात्रा करने से बचें।- वाहन चलाते समय स्पीड पर ध्यान दें और इंडिकेटर का इस्तेमाल जरूर करें- घने कोहरे में सड़क पर दाईं तरफ पेंटेड रोड मार्क और डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ें। - वाहन पर रेडियम स्टीकर्स जरूर लगाएं।- कोहरे में आगे जा रहे वाहन से अपने वाहन की निश्चित दूरी बनाए रखें।- वाहन में फॉग लाइट जरूर लगवाएं।-लिंक मार्ग से हाइवे पर जाते वक्त सड़क के दोनों ओर जरूर देखें।- वाहन कभी बीच सड़क पर खड़ी न करें। - ड्राइविंग के वक्त मोबाइल पर बात करने से बचें। - शराब पीकर गाड़ी कभी भी न चलाएं।

Posted By: Inextlive