गढ़वा : रांची एसटीएफ के इंस्पेक्टर निरंजन कुमार के नाम पर फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर तथा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर साइबर अपराधी रुपये की मांग कर रहे हैं। निरंजन कुमार गढ़वा जिले के श्री बंशीधर नगर थाने के प्रभारी भी रह चुके हैं। मामले का खुलासा तब हुआ जब थाना क्षेत्र के मंगरदह गांव निवासी व रामाश्रम विद्या निकेतन के प्राचार्य रामानुज सिंह से 20 हजार रुपये की मांग की गई। साइबर अपराधियों ने कहा कि बहुत जरूरी है, दो घंटे बाद रुपये वापस कर देंगे। तुरंत मेरे बैंक खाते में 20 हजार रुपये डाल दो।

मोबाइल से भेजो

इधर, रामानुज सिंह ने जवाब में कहा कि आज बैंक बंद है तो साइबर अपराधियों ने कहा कि मोबाइल पे के माध्यम से भेज दो। इस पर रामानुज सिंह ने कहा कि मोबाइल पे चलाना नहीं आता है। साइबर अपराधियों ने कहा कि किसी दोस्त के माध्यम से मोबाइल पे कर दो। इस पर रामानुज सिंह को शक हुआ कि जिस व्यक्ति ने थाने में रहते हुए कभी इस तरह रुपये की मांग नहीं की, तबादले के बाद वह ऐसा क्यों करेगा।

फर्जी आईडी बनाई

रामानुज सिंह को इस बीच अपराधियों की भाषा शैली पर भी शक हुआ। इसके बाद उन्होंने दैनिक जागरण के स्थानीय कार्यालय से संपर्क किया और घटना की जानकारी दी। कार्यालय से बताया गया कि यह साइबर अपराधियों का काम है। उधर, दैनिक जागरण ने इंस्पेक्टर निरंजन कुमार से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि किसी साइबर अपराधी ने उनकी फर्जी फेसबुक आइडी बना ली है। अबतक 50 से अधिक लोगों से पैसे की मांग कर चुका है.उन्होंने फेसबुक व इंस्टाग्राम के अलावा वाट्सएप के माध्यम से अपने सभी लोगों को आगाह कर दिया है कि कोई रुपये न दे।

Posted By: Inextlive